भोपाल ।    मध्य प्रदेश में मौसम का स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव हो रहा है जिसकी वजह से बारिश का दौर शुरू हो गया है। शुक्रवार को भोपाल समेत प्रदेश के 13 जिलों में बारिश दर्ज की गई। राजधानी भोपाल में दिनभर बादल छाए रहे और रिमझिम बारिश का दौर चलता रहा। मौसम विभाग ने आगे के लिए भी 10 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं कई जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। 

अगले 24 घंटे के लिए मौसम विभाग का अलर्ट

मध्य प्रदेश मौसम विभाग द्वारा अगले 24 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया गया है जिसके अनुसार अशोकनगर, दक्षिणी सीहोर, नर्मदापुरम पचमढ़ी, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, दक्षिणी सागर, दक्षिणी रायसेन, श्योपुर कलां, टीकमगढ़, छतरपुर, जबलपुर, बालाघाट, दतिया में बिजली के साथ भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। दमोह, डिंडोरी के साथ-साथ भोपाल, उत्तरी सीहोर, उत्तरी रायसेन, सागर, विदिशा, गुना, राजगढ़, शाजापुर, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, शिवपुरी में बिजली के साथ मध्यम गरज के साथ बारिश होगी। निवाड़ी, खजुराहो, पन्ना, सतना चित्रकूट, मैहर, सीधी, सिंगरौली, अनुपपुर अमरकंटक, कटनी, मंडला, सिवनी, पांढुर्ना पेंच, बैतूल सहित शहडोल, उमरिया, रीवा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, हरदा, देवास, इंदौर, धार, उज्जैन, आगर मालवा में बिजली चमकने के साथ आंधी और बारिश होने की संभावना है।

जाने आज कहां कितनी हुई बारिश 

शुक्रवार को नर्मदापुरम में 9 घंटे में डेढ़ इंच बारिश दर्ज हुई। मंडला और उमरिया में 1-1 इंच, नौगांव, टीकमगढ़, खजुराहो, छिंदवाड़ा और इंदौर में आधा इंच से ज्यादा पानी गिर गया। इसी तरह बैतूल, शिवपुरी, उज्जैन, नरसिंहपुर और सतना जिले में भी हल्की बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार से मौसम का नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है। यह 2 दिन राज्य के पूर्वी हिस्से- जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग में तेज बारिश कराएगा।

प्रदेश के पूर्वी हिस्से के जिलों में होगी तेज बारिश 

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक डॉक्टर वेद प्रकाश ने बताया कि एक मानसून ट्रफ प्रदेश के शिवपुरी, सीधी से होकर बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया में मर्ज हो रहा है। एक-दो दिन बाद यह असर दिखाते हुए आगे बढ़ेगा। इसकी वजह से प्रदेश के पूर्वी हिस्से के जिलों में तेज बारिश हो सकती है। उन्होंने बताया प्रदेश में अब तक 33.6 इंच बारिश हो चुकी है, जो सीजन की 90 फीसदी है। 3.7 इंच पानी और गिरते ही प्रदेश में सामान्य बारिश का आंकड़ा भी पार हो जाएगा। मंडला और सिवनी ऐसे जिले हैं, जहां 45-46 इंच पानी गिर चुका है, जबकि रीवा में सबसे कम 22.3 इंच बारिश ही हुई है। सितंबर में भी अच्छी बारिश का अनुमान है।