देश में प्याज की कीमतों में बढ़ोतरीको रोकने के लिए सरकार ने सब्सिडी कीमत पर प्याज बेचना शुरू किया था। मिनिस्ट्री ऑफ कंज्यूमर्स अफेयर्स ने आज एक बयान जारी किया। इस बयान के अनुसार देश के कई शहरों में प्याज की कीमत कम हो गई है।

इस महीने 5 सितंबर 2024 को सरकार ने सब्सिडी वाले प्याज बेचने का फैसला लिया था। इस फैसले का असर कुछ दिनों में ही दिखना शुरू हो गया। सरकार ने प्याज की कीमतों को कम करने के लिए यह फैसला लिया था। सरकार की इस पहल के बाद राजधानी दिल्ली में प्याज की कीमत 60 रुपये प्रति किलो से घटकर 55 रुपये प्रति किलो हो गई है।

कई शहरों में कम हुई कीमत

मंत्रालय ने अपने स्टेटमेंट में कहा कि राजधानी दिल्ली के अलावा देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी प्याज की कीमत में नरमी आई है। मुंबई में प्याज 61 रुपये प्रति किलो से कम होकर 56 रुपये प्रति किलो हो गया है। चेन्नई में भी प्याज की खुदरा कीमत 65 रुपये से घटकर 58 रुपये प्रति किलो हो गई है।

सरकार ने शुरू किया पहल

सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमत पर लगाम कसने के लिए NCCF और NAFED के मोबाइल वैन और आउटलेट के जरिये 35 रुपये प्रति किलो के भाव पर प्याज की बिक्री करना शुरू किया था। सरकार ने यह पहल दिल्ली और मुंबई में शुरू किया था। अब चेन्नई, कोलकाता, पटना, रांची, भुवनेश्वर और गुवाहाटी सहित कई प्रमुख शहरों में यह पहल शुरू की।

अब सरकार सब्सिडी वाले प्याज की सप्लाई बढ़ाने के लिए डिस्ट्रिब्यूशन चेनल्स को भी शामिल किया है। इसका मतलब है कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, केंद्रीय भंडार आउटलेट और मदर डेयरी के सफल स्टोर पर भी सब्सिडी वाले प्याज की बिक्री होगी।

4.7 लाख टन का बफर स्टॉक

मंत्रालय ने बताया कि सरकार के पास 4.7 लाख टन प्याज का बफर स्टॉक है। ऐसे में सरकार को उम्मीद है कि आने वाले महीनों में प्याज की कीमतों में नरमी आ सकती है।