रतलाम: मध्य प्रदेश के शासकीय विनोबा स्कूल ने पूरे विश्व में विजय का डंका बजाया है. रतलाम के विनोबा सीएम राइज स्कूल को अंतरराष्ट्रीय संस्था द्वारा विश्व का नंबर 1 इनोवेटिव स्कूल घोषित किया गया है. लंदन की संस्था 'टी4 एजुकेशन' ने गुरुवार को वर्चुअल कार्यक्रम में विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल की घोषणा की. दुनिया में नंबर 1 बनने पर, मध्य प्रदेश सरकार के मुखिया डॉ. मोहन यादव, शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने स्कूल के बच्चों और शिक्षकों को बधाई और शुभकामनाएं दी. बच्चों, अभिभावकों और स्कूल स्टाफ ने इसका जमकर जश्न मनाया.

इनोवेशन के क्षेत्र में दुनिया का नंबर-1 स्कूल

इस मौके पर टी4 एजुकेशन के संस्थापक विकास पोटा ने लंदन से रतलाम के सीएम राइज स्कूल की सराहना की. उन्होंने कहा कि, "रतलाम के विनोबा सीएम राइज स्कूल को इनोवेशन के क्षेत्र में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्कूल का पुरस्कार देना, भारतीय होने के नाते बहुत सम्मान की बात है." डॉ. मोहन यादव के हवाले से मुख्यमंत्री ऑफिस के 'एक्स' एकाउंट से पोस्ट कर स्कूल के बच्चों और शिक्षकों को बधाई दी गई. इस सफलता के पीछे प्राचार्य संध्या वोहरा, उप प्राचार्य गजेंद्र सिंह राठौड़ के साथ सभी शिक्षकों की अथक मेहनत और लगन है.

अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका के देशों को पछाड़ा

पुरस्कार की घोषणा लंदन से वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए की गई. जिसमें 100 से ज्यादा देशों के स्कूलों में इनोवेशन समेत 4 श्रेणियों में प्रतियोगिता आयोजित की गई थी. इसमें अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका और एशियाई देशों के बड़े-बड़े नामी स्कूल भी शामिल थे. इनोवेटिव कैटेगरी में रतलाम के सीएम राइज स्कूल को इसी साल विश्व के 10 सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में शामिल किया गया था. इसके बाद 19 सितंबर को इसे 3 सर्वश्रेष्ठ स्कूल में शामिल किया गया था. इसके बाद अब इनोवेशन कैटेगरी में रतलाम के इस स्कूल को पूरे विश्व का सिरमौर चुना गया है.

RATLAM VINOBA CM RISE SCHOOL

न्यूज़ सोर्स : ETV