छिंदवाड़ा जिले की तामिया तहसील में बसा सावरवानी गांव समृद्ध गोंड जनजातीय संस्कृति को दर्शाता है। सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान के बफर जोन से घिरा यह गांव शांत वातावरणए पक्षियों की प्रचुर प्रजातियां और मनोरम परिदृश्यों से भरा हुआ है। यहां टूरिज्म बोर्ड द्वारा 9 होम.स्टे तैयार किये जा चुके हैं।
जिले का पर्यटन ग्राम सावरवानी पर्यटकों से गुलजार हो रहा है। छिंदवाड़ा- भोपाल रोड में पर झिरपा से चार किमी अंदर पर्यटन गांव सावरवानी बहुत खूबसूरत पहाड़ों से घिरा हुआ है।

सावरवानी में पहले भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिल चुकी है पहचान
पर्यटन मंत्रालय ने देश भर के टूरिज्म गांवों में से छिंदवाड़ा जिले के पर्यटन ग्राम सावरवानी को सर्वश्रेष्ठ टूरिज्म विलेज 2024 का अवॉर्ड दिया है. यह अवॉर्ड रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म की कैटेगिरी में दिया गया है. यह दूसरा वर्ष है जब सावरवानी को सर्वश्रेष्ठ विलेज का अवॉर्ड मिला है. इससे पहले सावरवानी को विश्व स्तर पर इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म आईसीआरटी के रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म अवॉर्ड्स 2023 से सम्मानित किया गया था. इस मौके पर विज्ञान भवन में में मुख्य अतिथि के रूप में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ उपस्थित थे.
गौरतलब है कि मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड की सराहनीय पहल के बाद छिंदवाड़ा के सावरवानी को पर्यटन गांव के रूप में विकसित किया गया है.
▶️ 10 होम स्टे की सुविधा, आनलाइन बुकिंग भी
होम स्टे के लिए एमपी टूरिज्म बोर्ड की वेबसाइट पर बुकिंग की जा सकती है। एक दिन के लिए 3000 रुपए किराया है।
▶️ घूमने फिरने के लिए प्रमुख स्थान 
सावरवानी में स्टे करने वाले पर्यटक अनहोनी गर्म कुंड, अनहोनी मेला, सप्तधारा, चांवलपानी के निकट स्थित खारा पानी दैविक कुंड, मां विज्यासन मंदिर (सालए माता), घोघरा वाटरफाल, तामिया, पातालकोट, मौनीबाबा की पहाड़ी के साथ झिंगरिया वाटरफाल घूम सकते हैं। 

घास की फ़ोटो हो सकती है

फ़ोटो के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.1 व्यक्ति की फ़ोटो हो सकती है

न्यूज़ सोर्स : ipm