भोपाल: भोपाल के बैरागढ़ स्थित थ्री ईएमई सेंटर में हुए भूतपूर्व सैनिकों के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने शहीद की मां को मिलने वाली सम्मान निधि को बढ़ाकर 10 हजार रुपये प्रतिमाह किए जाने का ऐलान किया है. शहीद की बेटी और बहन की शादी में 51 हजार रुपये की राशि देने का भी ऐलान मोहन यादव ने किया. 6 साल बाद भोपाल में हुए इस कार्यक्रम में 102 इंजीनियरिंग रेजिमेंट के जवानों ने हैरतअंगेज प्रदर्शन किए. कार्यक्रम में नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे.

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किए कई ऐलान

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कई ऐलान किए. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शहीदों के परिजनों को दी जाने वाली 1 करोड़ की राशि को लेकर कई तरह की परेशानियां देखने में आ रही थीं. इसे देखते हुए इसमें बदलाव किया गया है. अब आधी राशि माता-पिता और आधी शहीद की पत्नी की दी जा रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद की मां को हर माह दी जानी वाली सम्मान निधि को बढ़ाकर 10 हजार रुपये किया गया है.

शहीद की बेटी और बहन को मिलेंगे 51 हजार

मध्य प्रदेश में द्वितीय विश्वयुद्ध के शहीद परिवार रहते हैं. उनकी पत्नी को मिलने वाली राशि को बढ़ाया जा रहा है. अब इस राशि को 8 हजार रुपये के स्थान पर 15 हजार रुपये किया जा रहा है. शहीद की बेटी और बहन की शादी के समय राज्य सरकार द्वारा 51 हजार रुपये की राशि दी जाएगी. ऐसी बेटियां जो भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दे रही हैं उनके माता-पिता को सम्मान निधि के रूप में मिलने वाली राशि को दोगुना किया जा रहा है. अब इसे 10 हजार से बढ़ाकर 20 हजार रुपये किया जा रहा है.

न्यूज़ सोर्स : ipm