गर में शुक्रवार शाम 5 बजे शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मंडीदीप में ऑपरेशन अभिमन्यु अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बच्चों को सामाजिक बुराइयों ट्रैफिक नियमों कुरीतियों और नशे से होने वाली बुराइयों के बारे में जागरूक किया गया। कठपुतली और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सामाजिक बुराइयों गुड टच और बेड टच के बारे में समझाया। इस दौरान बाल विवाह मुक्त भारत बनाने संकल्प भी दिलाया। 
संवेदनशील बनें पुलिस का सहयोग करें-
 उप पुलिस अधीक्षक शीला सुराणा सुराणा ने बच्चों को बताया कि पुलिस आपके साथ है,आपके सहयोग के लिए है,आप भी समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर करने में पुलिस का सहयोग कर आदर्श समाज बनाने में सहयोगी बने।  इस अवसर पर सतलापुर थाना प्रभारी महेंद्र सिंह ठाकुर और मंडीदीप थाना प्रभारी सुरेश मीणा ने लोगों अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों के बारे में बताया। इस अवसर पर 500 से अधिक स्कूली बच्चे शिक्षक शिक्षकों और लोगों ने भाग लिया।
पुलिस से मदद के लिए नंबर याद कराये-
उप पुलिस अधीक्षक शीला सुराणा ने उपस्थित लोगों को ऑपरेशन अभिमन्यु अभियान अंतर्गत विभिन्न 8 बिंदुओं पर संकल्प दिलाया। उन्होंने बताया कि किसी भी परिस्थिति में पुलिस की सहायता के लिए 100 नंबर डायल करें। बच्चों से जुड़ी समस्या के लिए 1098,102 डायल करें। उन्होंने बताया कि इस उम्र में ही आपको यह सीखना है कि आप परिवार समाज और राष्ट्र के आदर्श नागरिक बनें।

बाल विवाह मुक्त भारत के लिए दिलाया संकल्प-
कृषक सहयोग संस्थान के जिला समन्वयक अनिल भवरे ने बताया एक्ससेस टू जस्टिस कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में संस्था बाल विवाह,बाल श्रम,बालयौनहिंसा और बाल तस्करी के मुद्दों कार्यरत है। बाल मित्र बनकर आप समाज से इन बुराईयों को दूर करने में सहयोग कर सकते हैं। इस अवसर पर एसडीओपी शिला सुराणा ने समाजिक बुराई विवाह को दूर कर बाल विवाह मुक्त भारत बनाने का संकल्प दिलाया। रुक्मणी सर्व अभियान समिति के कलाकारों ने कठपुतली के माध्यम से गुड टच और बेड टच के बारे में जानकारी दी। समिति के राजकुमार चौहान के निर्देशन में नुक्कड़ नाटक के  कलाकारों राज भारती,हरि यादव,पप्पू मेहरा,प्रीति शर्मा और पवन मांझी ने सामाजिक बुराइयों के प्रति सतर्क रहने,नशा न करने का संदेश दिया।

न्यूज़ सोर्स : Anil bhavre