इंदौर की सड़कों पर अब डबल डेकर बसें शहरवासियों को नजर आएगी। फिलहाल ट्रायल रन के लिए एक बस इंदौर पहुंच चुकी है। एक माह तक इस बस का ट्रायल रन होगा। इसके बाद इसके रुट तय होंगे।

शहर के पर्यटन स्थलों से जुड़े रुटों पर यह बस चलाई जा सकती है। इस तरह की बसें मुबंई में काफी चलती है। इंदौर में पहली बार डबल डेकर बस चलेगी। पहला रुट इस बस का एआईसीटीएसएल से स्कीम-140, खजराना चौराह, रोबट चौराहा तय किया गया है। शहर के अलग-अलग रूटों पर एक माह तक इस बस का ट्रायल रन होगा।

15 फीट है बस की ऊंचाई

इस बस की ऊंचाई 15 फीट है। बस में एक साथ साठ यात्री सफर कर सकते है। डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस का संचालन एआईसीटीएसएल करेगा। बस की ऊंचाई ज्यादा होने के कारण बस चौड़े मार्गों पर ज्यादा उपयोगी साबित होगी, क्योकि शहर के पुराने इलाकों में बिजली के तार, केबल बस के उपरी हिस्से से टकराने का खतरा रहेगा।

यह है डबल डेकर बस की खासियत

देश की अशोक लीलेंड कंपनी ने डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस तैयार की है। आम बसों की तुलना में इसके दरवाजे चौड़े है। बस को हल्की एल्यूमिनियम बाॅडी में बनाया गया है। दो सीढि़यों के अलावा आपात कालीन द्वारा भी बस में रहेंगे। एक बार चार्ज होने पर यह बस ढाई सौ किलोमीटर तक चल सकती है। यात्रियों के लिए दोनो हिस्सों में आरामदायक सीटें और चौड़े शीशों वाली खिड़कियां बस में है।