{BHOPAL} - बालाघाट जिले के लालबर्रा विकाखण्ड़ में अंग्रेजों के जमाने के बने सर्राटी जलाशय  नहर लाइनिंग को तोड़कर बनाई जा रही नहर में ठेकेदारों द्वारा भयंकर भ्रष्टाचार का आरोप किसानों एवं क्षेत्र के नेताओं ने लगाया  है। किसानों की माने तो बालाघाट जिले के हर विकास कार्य में भ्रष्टाचार है।  विगत कई दिनों से  क्षेत्रीय किसानों के द्वारा नहर लाइनिंग कार्य की मांग को लेकर अनेकों आंदोलन व धरना प्रदर्शन भी किया गया जिसके बदले सरकार ने करोड़ों रूपये नहर विकास कार्य के लिए दिया ,लेकिन भ्रष्टाचार के चलते नहर का सही विकास कार्य न होने के चलते अभी भी किसानों के खेत तक पानी पहुंचने में समस्या हो रही है। इसका कारण अंग्रेजो के जमाने के नालों के पुलों कैनालों को तोड़ दिया गया हैं जिससे नहर का पानी आगे न जाकर अनावश्यक नाले में बह रहा हैं जिससे खरीफ की मुख्य फसल धान में सिचाई हेतु पर्याप्त पानी नहीं मिल पायेगा जिससे हजारों एकड़ खेती प्रभावित होने का अंदेशा बना हुआ है। 

     इसी बात का ध्यानाकर्षण करने एक बार किसानों ने ज्ञापन देकर कार्य की उच्च् स्तरीय जांच की मांग की है। 

  • कुछ जगहों पर निर्माण कार्य धसक रहा है.
  • कार्य की गुणवत्ता में कमी है.
  • किसानों को नया लाइनिंग कार्य पसंद नहीं आ रहा है.
  • इससे अच्छा तो अंग्रेज़ों ने लाइनिंग कार्य कराया था. 
  •   नहरों में बनते ही दरारें आ रही हैं.

आज पाथरी जलाशय, जलाशय की सभी नहरों के अत्यआवश्यक जीर्णोद्धार, पाथरी फीडर की सभी नहरों का जीर्णोद्धार तथा सर्राटी जलाशय की नहरों की लाइनिंग कार्य मे हुई अनियमितता के सन्दर्भ मे माननीय कलेक्टर को जिला पंचायत सभापति सम्माननीय डूलेन्द्र ठाकरे जी सहित किसान संगठन के पदाधिकारी और कृषक बन्धुओं के साथ ज्ञापन सौंपा!! विदित हो की पाथरी जलाशय तथा सम्बंधित नहरें 100 वर्ष की पहले निर्मित हैं!!

सुमेन्द्र  सिंह पटले - कांग्रेस नेता एवं समाजसेवी

BGT khabar: सर्राटी जलाशय की नहर का घटिया कार्य ... #bgtखबर - YouTube  इससे अच्छा तो अंग्रेजों ने कराया था लाइनिंग कार्य- | It was better than  this that the British had done the lining work- | Patrika News

न्यूज़ सोर्स :