मध्यप्रदेश शासन द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता ही सेवा अभियान में युवाओं को स्वच्छता और खेलों की ओर आकर्षित करने की शहडोल कलेक्टर डॉ. केदार सिंह द्वारा अभिनव पहल की गई है। कलेक्टर द्वारा स्वच्छता ही सेवा अभियान के साथ फुटबाल क्रांति को जोड़ा गया है। कलेक्टर डॉ. केदार सिंह की पहल पर संभागीय मुख्यालय शहडोल में संभाग स्तरीय विराट कप फुटबाल प्रतियोगिता का आगाज शुक्रवार को स्थानीय रेलवे ग्राउण्ड शहडोल में हो चुका है। संभाग स्तरीय विराट कप फुटबाल प्रतियोगिता में शहडोल संभाग की लगभग 16 टीमें भाग ले रही हैं। संभाग स्तरीय विराट कप फुटबाल प्रतियोगिता में युवा खिलाड़ी अपने खेल का प्रदर्शन और जौहर दिखाते हुए जनमानस को स्वच्छता का संदेश दे रहे हैं। शहडोल जिले को स्वच्छ और सुन्दर बनाने का संदेश दे रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जुलाई 2023 को शहडोल जिले के प्रवास के दौरान शहडोल जिले की फुटबाल क्रांति से जुड़े खिलाड़ियों से मिले थे तथा शहडोल जिले के विचारपुर गांव के खिलाडियों से चर्चा करते हुए फुटबाल के प्रति उनके जज्बेे को देखकर विचारपुर गांव को मिनी ब्राजील की संज्ञा दी थी। माननीय प्रधानमंत्री ने अपने मन की बात कार्यक्रम में भी शहडोल जिले की फुटबाल क्रांति और विचारपुर गांव के युवाओं के फुटबाल के प्रति जुनून और जज्बे की सराहना की थी। माननीय प्रधानमंत्री के इस प्रेरणा से शहडोल जिले के फुटबाल क्रांति से जुड़े युवाओं में नया उत्साहवर्धन हुआ है। शहडोल जिले के फुटबाल खिलाड़ियों ने देश में आयोजित विभिन्न फुटबाल प्रतियोगिताओं में फतह हासिल कर मध्यप्रदेश और शहडोल जिले का नाम रोशन किया है। फुटबाल क्रांति से जुड़े खिलाडियों को शासन द्वारा बेहतर से बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के प्रयास किए गए हैं, जिसके अपेक्षित परिणाम मिले हैं।

शुक्रवार को रेल्वे ग्राउण्ड में आयोजित संभाग स्तरीय विराट कप प्रतियोगिता के शुभारंभ समारोह में शामिल होकर क्षेत्रीय सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह ने युवा खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। युवा खिलाड़ियों को खेल भावना से खेलने और शहडोल जिले को स्वच्छ और सुन्दर बनाने की शपथ दिलाते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री ने शहडोल जिले के युवाओं के फुटबाल के प्रति जुनून और जज्बे को देखकर शहडोल जिले को मिनी ब्राजील कहा है। मैं शहडोल जिले के युवा खिलाड़ियों के फुटबाल के प्रति जज्बे की सराहना करती हूं और माननीय प्रधानमंत्री के मिनी ब्राजील के सपने को चरितार्थ होते देख रही हूं।

कार्यक्रम को सम्बोंधित करते हुए विधायक जयसिंहनगर श्रीमती मनीषा सिंह ने कहा कि शहडोल संभाग के छोटे-छोटे बच्चों में काफी प्रतिभाएं है, प्रतिभाओं को निखारने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि शहडोल संभाग के बच्चें चाहे पढाई का क्षेत्र हो, खेलकूद का क्षेत्र हो या अन्य क्षेत्र हो हर क्षेत्र में आगे है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के विकास एवं उत्थान के लिए प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के नेतृत्व में खेल विभाग द्वारा विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है जिससे खिलाड़ी अपनी प्रतिभाओ को खेल की दिशा में निखार सकें और आगे बढ़ सकें।

विराट कप फुटबाल प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर कलेक्टर डॉ. केदार सिंह ने सम्बोंधित करते हुए कहा कि शहडोल संभाग के ऐसे बहुत खिलाड़ी है जो खेल की विधाओं में परांगत है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा भी शहडोल के ग्राम विचारपुर को मिनी ब्राजील के नाम से सम्बोंधित किया है। उन्होंने कहा कि खिलाडियों केे लिए जिला प्रशासन द्वारा खिलाड़ियों के लिए हर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी।

इस अवसर पर समाजसेवी श्री कमलप्रताप सिंह, सहायक संचालक खेल श्री रईस अहमद सहित रेल्वे विभाग, नार्थ ईस्ट इनस्ट्यिूट, एसईसीएल कोल माइन्स, रिलायंस, अल्ट्राटेक कोल माइन्स शहडोल के अधिकारी एवं खिलाडी उपस्थित थें।

न्यूज़ सोर्स : IPM