लखनऊ। भारत और इजराइल के बीच रिश्ते काफी मजबूत हुए हैं। आतंक के खिलाफ लड़ाई में दोनों देशों ने एक दूसरे का समर्थन किया है। इस बीच भारत में इजराइल के राजदूत रूवेन अजार ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इजराइली राजदूत से मुलाकात को लेकर कहा कि भारत में इजराइल के राजदूत के साथ एक अत्यंत उपयोगी और सार्थक चर्चा हुई है। यह बैठक आपसी हितों के क्षेत्रों में यूपी और इजराइल के बीच गहरे संबंधों को मजबूत करने की दिशा में एक और कदम है। 


सीएम योगी ने कहा कि हम यूपी के लोगों के हित के लिए सहयोग के नए रास्ते तलाशने के लिए तत्पर हैं। यूपी के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही भी इजराइल के राजदूत से मिले। उन्होंने बताया है कि इस बैठक में कृषि को बढ़ावा देने के लिए प्रौद्योगिकी और विपणन के बेहतर उपयोग को लेकर चर्चा की गई है। इसके साथ ही इजराइल और यूपी के बीच कृषि क्षेत्र में तकनीकी साझेदारी पर भी बात हुई है। यूपी के कृषि मंत्री शाही ने बताया है कि प्रदेश के कन्नौज और बस्ती में दो उत्कृष्टता केंद्र सक्रिय हैं और एक इजराइली प्रतिनिधिमंडल बुधवार को कन्नौज में दो उत्कृष्टता केंद्र का दौरा करेगा। इसके साथ ही कौशांबी और चंदौली में दो और उत्कृष्टता केंद्र शुरू करने का फैसला भी किया गया है। 


सीएम योगी से मुलाकात के बाद इजराइली राजदूत रूवेन अजार ने सोशल मीडिया पर लिखा- सीएम योगी आदित्यनाथ, आपके इज़राइल के प्रति समर्थन और आज के आतिथ्य के लिए आपका सादर धन्यवाद। यूपी को ज्यादा सुरक्षित और समृद्ध बनाने के आपके कार्यों के लिए आपको बधाई। चर्चा किए गए मुद्दों पर कार्य करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।