नई दिल्ली । एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने फेस ऑथेंटिकेशन-आधारित e-KYC का विकल्प पेश किया है। इससे पहले, जब कोई यूजर्स अपना अकाउंट खोलना था, तो उसे अपना आधार कार्ड इससे लिंक करना पड़ता था, इसके बाद OTP वेरिफिकेशन या बायोमेट्रिक फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन होता था। मगर अब ऐसा नहीं है, आप केवल अपना फेस वेरिफिकेशन करके अपना अकाउंट खोल सकते हैं।

केवल स्मार्टफोन से खुल जाएगा अकाउंट

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल ही में एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है, जो ऑथेंटिकेशन का ध्यान रखती है। इसके वजह, बिजनेस कॉरेस्पोंडेंस को अब अकाउंट खोलने के लिए स्मार्टफोन के अलावा किसी और चीज या डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं होगी।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के MD और CEO अनुब्रत बिस्वास ने कहा कि यह KYC सुविधा AI/ML आधारित फेस ऑथेंटिकेशन RD एप्लिकेशन का उपयोग करती है, जो आधार में कैप्चर की गई इमेज के साथ व्यक्ति की फोटो को क्रॉस-चेक करके धोखाधड़ी गतिविधियों को रोकने में मदद करती है और सुरक्षित कस्टमर ऑनबोर्डिंग की अनुमति देती है। बता दें कि पहले, अगर कोई ग्राहक एयरटेल पेमेंट्स बैंक में खाता खोलना चाहता था, तो उसे आधार-आधारित ओटीपी या फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण की जरूरत होती थी।

न्यूज़ सोर्स : ipm