Narmadapuram- जिले में सुव्यवस्थित और सुचारू रूप से धान खरीदी की जाए। अमानक धान को पास को करने वाले सर्वेयर को तत्काल हटाए। गड़बड़ी करने वालों के विरुद्ध एफआईआर कराएं। सर्वेयर सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक खरीदी केंद्र पर उपस्थित रहें, यह सुनिश्चित किया जाए। यह निर्देश नर्मदापुरम कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित समय सीमा की बैठक में सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं उपार्जन संबंधी अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने सभी एसडीएम को नोडल अधिकारी स्तर पर खरीदी की सतत मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मानक मापदंडों के अनुरूप ही धान की खरीदी की जाए।

कलेक्टर श्री सिंह ने कृषि उपज मंडियों में खरीदी गई धान का प्राथिमिकता से परिवहन कराने के निर्देश दिए। जिला आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए अभी तक 26234 किसानों ने स्लॉट बुकिंग की हैं। जिसमें से 6035 किसानों से 63538 मीट्रिक टन धान की खरीदी की जा चुकी है। 129.61 करोड़ का भुगतान किसानों को किया गया हैं।

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में राजस्व प्रकरणों की भी समीक्षा कर सभी एसडीएम एवं तहसीलदारो को सीमांकन के लंबित प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस माह अधिकतम प्रकरणों का निराकरण कराएं। उन्होने सीमांकन में 50 प्रतिशत से कम प्रगति वाले तहसीलदारो से स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने सोहागपुर तहसील में सीमांकन के प्रकरण निराकरण करने में कम प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए संबंधित राजस्व निरीक्षक की 2 वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम को हिदायत दी कि बिना सक्षम अनुमति के कोर्ट का दिन रिक्त न हो। निर्धारित तिथियों पर कोर्ट आयोजित करें।रेवेन्यू कोर्ट के संचालन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में गोशालाओं के निर्माण कार्य की समीक्षा कर निर्माणधीन गोशालाओं का कार्य 31 दिसंबर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने नर्मदापुरम, सिवनीमालवा और पचमढ़ी में अवैध रूप से पड़ो के कटाई के प्रकरणों में संबंधित के खिलाफ जुर्माने सहित अन्य वैधानिक कार्यवाही करने के निर्देश तहसीलदारों को दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने मतदाताओं के पुनरीक्षण कार्य की भी समीक्षा की। उन्होंने मतदाता सूची में पात्र बच्चों के नामांकन और 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले विद्यार्थियों की जानकारी न होने पर जिला शिक्षा अधिकारी नर्मदापुरम को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार पचमढ़ी में अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही के लिए एसडीएम पिपरिया नितिन टाले को निर्देश दिए। उन्होंने राशन वितरण की समीक्षा कर सुगमता से पात्र हितग्राहियों को राशन का वितरण कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना, स्व सहायता समूह को बैंक लिंकेज , पशुपालकों एवं मत्स्य पालकों को क्रेडिट कार्ड सहित अन्य संबंधित योजनाओं की विस्तार संक्षेप कर इन योजनाओं में बैंक से समन्वय कर शीघ्र स्वीकृति एवं वितरण की कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को इन योजनाओं की प्रति सप्ताह मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने जाति प्रमाण पत्र बनाए जाने के अभियान की भी समीक्षा कर लंबित आवेदनों का निराकरण कर प्रमाण पत्र वितरित कराने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में संचालित निर्माण कार्यों की समीक्षा कर कार्यों को समयसीमा में पूर्ण करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में सीएम हेल्पलाइन, समयसीमा एवं जनसुनवाई के प्रकरणों की भी विभागवार विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिकायतों के निराकरण में कोताही ना बरतें। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का संतुष्टि पूर्वक निराकरण किया जाना सुनिश्चित कराएं। जिला पंचायत सीईओ श्री एसएस रावत, अपर कलेक्टर श्री मनोज सिंह ठाकुर सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

न्यूज़ सोर्स : ipm