क्या देश में समान नागरिक संहिता यानी यूनिफॉर्म सिविल कोड (Uniform Civil Code) बनाने की दिशा में विभिन्न राज्य एकमत होते जा रहे हैं या फिर यह चुनाव जीतने का एक फॉर्मूला बन गया है. उत्तराखंड, गुजरात, हिमाचल प्रदेश की तरह अब मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार ने भी ऐलान कर दिया है कि वह राज्य में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने के लिए कमेटी का गठन करेगी. इस कोड के लागू होने के बाद सभी पुरुषों को केवल एक पत्नी रखने का अधिकार होगा और इससे ज्यादा बीवियां रखने वालों पर कार्रवाई की जाएगी. 

'मैं देश में UCC लागू करने का पक्षधर'

गुरुवार को डिंडोरी पहुंचे सीएम शिवराज चौहान ने कहा, 'मैं देश में समान नागरिक संहिता लागू करने का पक्षधर हूं. इसके लिए हम मध्यप्रदेश में भी एक कमेटी बना रहे हैं. जो लोग शादी जैसे पवित्र बंधन के नाम पर जनजातीय भाई-बहनों की जमीन हड़पने का छल करते हैं, इस कानून के बन जाने के बाद  ग्रामसभा ऐसे लोगों पर कार्रवाई कर सकेगी.' 

'आदिवासी की बेटी से शादी करके हड़प रहे जमीन'

मुख्यमंत्री ने कहा, 'कई बार बड़े खेल हो जाते हैं. खुद जमीन नही ले सकते तो किसी आदिवासी के नाम से जमीन ले ली. कई बदमाश ऐसे भी आ गए जो आदिवासी बेटी से शादी करके जमीन उसके नाम से ले लेते हैं. आज मैं जागरण की अलख जगाने आया हूं. बेटी से शादी की और जमीन ले ली, अब ऐसा नहीं हो पाएगा. मैं तो इस बात का पक्षधर हूं कि भारत में अब समय आ गया है एक समान नागरिक संहिता लागू होनी चाहिए. एक से ज्यादा शादी क्यों करे कोई. हमें इसे रोकना ही होगा.

न्यूज़ सोर्स : ipm