भोपाल जिले में लगातार ई-व्हीकल की बिक्री बढ़ रही है और इसके साथ-साथ ही ई-वेस्‍ट भी बढ़ रहा है। सामान्‍य कचरे के साथ इसका निष्‍पादन खतरनाक है और शहर की जिम्‍मेदार एजेंसियों के पास ई-वेस्ट के निष्पादन के कोई ठोस इंतजाम तक नही है। इस कारण ई-वेस्‍ट के कारण शहरवासियों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है और खतरनाक साबित भी हो सकता है। इसका निष्‍पादन होना अति आवश्यक है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टर, आयुक्‍तनगर निगमभोपाल एवं क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी से मामले की जांच कराकर ई-वेस्‍ट निष्पादन के लिये क्‍या प्रबंध किये गये हैइस संबंध में एक माह में प्रतिवेदन मांगा है।

 थाने में आया हार्ट अटैक, बेंच पर बैठे-बैठे हो गई मृत्यु

            भोपाल जिले के ऐशबाग थाने में बहू की शिकायत पर पूछताछ के लिये लाये गये पीडब्ल्यूडी के एक कर्मी की मृत्यु होने की घटना सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऐशबाग थाने में पूछताछ के लिये लाये गये पीडब्ल्यूडी कर्मी की पुलिस की धमकी से अचानक घबराहट हुई, उन्होंने तबियत बिगड़ने की जिक्र किया तो पुलिसकर्मी द्वारा कहा गया कि नौटंकी कर रहा है, तभी वह बेंच पर बैठे-बैठे नीचे गिर गया। थाने में मौजूद पीडब्ल्यूडी के बेटे ने अपने पिता को अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां डॉक्‍टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस कमिश्‍नर, भोपाल से मामले की जांच कराकर की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

 किशोरी के साथ युवक ने किया दुराचार

            भोपाल जिले के नजीराबाद थाना क्षेत्र में एक 16 साल की नाबालिग किशोरी के साथ उसी के इलाके में रहने वाले एक युवक द्वारा बहाने से घर ले जाकर उसके साथ दुराचार करने की घटना सामने आई है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस कमिश्‍नरभोपाल से मामले की जांच कराकर पीड़ित बालिका की सुरक्षा मेडिकल जांचईलाजपरामर्श एवं विधिक सहायता के साथ ही दोषी व्यक्ति के विरूद्व की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन 15 दिनों में मांगा है।

 प्रेमी के घर मृत मिली 19 वर्षीय नर्सिंग छात्रा

            भोपाल जिले के बागसेवनिया में एक 19 वर्षीय नर्सिंग छात्रा का शव उसके प्रेमी मित्र के घर मिलने का मामला सामने आया है। इस संबंध में छात्रा के परिजनों का कहना है  कि छात्रा के प्रेमी ने उसका गला घोंटा हैजिससे उसकी मृत्यु हुई है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस कमिश्‍नरभोपाल से मामले की जांच कराकर की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन 15 दिवस में मांगा है।

 बारिश में बहकर बड़ी झील में मिल रहा सीवेज सिल्‍ट

            भोपाल शहर के खानूगांव स्थित रिजवान बाग एरिया में सीवेज पंप हाउस के पास कचरामलबा और सीवेज सिल्‍ट डंप किए जाने का मामला सामने आया है। खुले में कचरामलबा और सीवेज सिल्‍ट डंप किये जाने के कारण वह बारिश में बहकर बडे़ तालाब में मिल रहा है। इस कारण बड़े तालाब का पानी दूषित हो रहा है। इसी बड़े तालाब के पानी से शहर के कई इलाकों में पीने के पानी की सप्लाई की जाती है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने आयुक्‍तनगर निगमभोपाल से मामले की जांच कराकर की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन 15 दिवस में मांगा है।

 तालाब में डूबने के कारण युवक की हुई मृत्यु

            भोपाल जिले के नई मंडी ब्रिज के नीचे एक युवक के शव मिलने की घटना सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ब्‍लुमन कॉलोनी तालाब मंडी ब्रिज के नीचे से कमल के फूल तोड़ने के लिये घर से निकले युवक का शव तालाब में बरामद हुआ है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टरभोपाल से मामले की जांच कराकर मृतक के वैध उत्‍तराधिकारियों को शासन की योजना/नियमानुसार देय आर्थिक मुआवजा राशि के संबंध में की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

 एक साल से खुला पड़ा है वाटर वाल्व का चैंबर

            राजधानी भोपाल के जवाहर लाल नेहरू कैंसर अस्पताल मार्ग पर पानी सप्लाई करने लगे वाल्‍व का चैंबर के विगत एक साल से खुले पड़े होने का मामला सामने आया है। चैंबर खुले पड़े होने के कारण मार्ग से आवाजाही करने वाले आम नागरिकों के साथ दुर्घटना होने का खतरा बना हुआ है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने आयुक्‍तनगर निगमभोपाल से मामले की जांच कराकर की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है।

 जेल बंदी की इलाज के दौरान हुई मृत्‍यु

            राजधानी भोपाल के केंद्रीय जेल में बंद एक बंदी की इलाज के दौरान मृत्‍यु होने की घटना सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जेल में बंदी की तबीयत खराब होने पर उसका जेल हॉस्पिटल में उपचार किया जा रहा थालेकिन तबीयत अधिक बिगड़ने पर उसे हमीदिया अस्पताल भर्ती कराया गयाजहां इलाज के दौरान बंदी की मृत्‍यु हो गई। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने अधीक्षककेंद्रीय जेलभोपाल से मामले की जांच कराकर की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन दो माह में मांगा है।

 सीवेज टैंक टूटे पड़े होने से पनप रहे मच्छरहादसे की आशंका भी

            भोपाल जिले के महाराणा प्रताप नगर जोन- 01 में रेलवे लाइन के बगल में सड़क किनारे बना सीवेज टैंक के टूटे पड़े होने का मामला सामने आया है। सीवेज टैंक टूटे पड़े होने के कारण वहा मच्छर पनप रहे है और खुले पड़े टैंक से हादसा होने की भी आशंका जताई जा रही है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने आयुक्‍तनगर निगमभोपाल से मामले की जांच कराकर की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन 15 दिवस में मांगा है।

 लॉकअप में बर्बरतापट्टे से पिटाई कर उखाड़ी चोटीदहशत में युवक हुआ लापता

रीवा जिले के शाहपुर थाने में पुलिसकर्मियों द्वारा एक युवक के साथ लॉकअप में मारपीट करने और धार्मिक भावनाओं को आहत करते हुए सिर से चुटिया उखाड़ देने का मामला सामने आया है। पुलिस ने युवक को एक मामले में गिरफ्तार कर शाहपुर पुलिस थाने में लाई थी। जहां पुलिसकर्मियों ने युवक के साथ बर्बरता की। जमानत पर छूटने के बाद युवक घर पहुंचाऔर दहशत में आकर युवक अपने घर से लापता हो गया। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस अधीक्षकरीवा से मामले की जांच कराकर थाना शाहपुर के प्रश्नगत अवधि के सीसीटीवी फुटेज के अवलोकन उपरान्‍त की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन 15 दिनों में मांगा है।

 महिला के साथ किया सामूहिक दुराचार

            रायसेन जिले के सिलवानी में काम की तलाश करने जबलपुर से आई एक मजदूर महिला के साथ खेत मालिक के बेटों द्वारा सामूहिक दुराचार करने की घटना सामने आई है। मामले की पुलिस शिकायत करने पर खेत मालिक ने पीड़ित महिला और उसके पति को जमीन मे जिंदा दफनाने की धमकी दी और राजीनामा करने का दबाव भी बनाया जा रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस अधीक्षकरायसेन से मामले की जांच कराकर दोषी व्यक्तियों पर की गई कार्यवाही एवं पीड़ित महिला एवं उसके परिवार की सुरक्षा के संबंध में की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है।  

 शाखा प्रबंधक की सफाई को ही अफसरों ने मान लिया सही

            सतना जिले के वेयरहाउसिंग कारपोरेशन के पतेरी गोदाम में 500 बोरी चावल सड़ा-मिलने का मामला सामने आया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लापरवाह शाखा प्रबंधक की सफाई को ही भोपाल में काबिज अफसरों ने सही मानकर फैक्‍ट चेक का दावा किया जा रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने महाप्रबंधकम०प्र० वेयर हाउसिंग कार्पोरेशनभोपाल से मामले की जांच कराकर दूषित चावल का उपयोग खाद्यान्न वितरण की किसी भी योजना में न हो सकेऐसा जन सुरक्षा के लिये सुनिश्चित कराकर प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है।

 प्रसव के बाद नवजात की हुई मृत्यु

            छतरपुर जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हरपालपुर में प्रसव के बाद नवजात की मृत्यु होने की घटना सामने आई है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने सीएमएचओछतरपुर से मामले की जांच कराकर की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है।

            गोवंश के इलाज के लिये एक्‍स-रे मशीन नहीं

नर्मदापुरम जिले में हाईवे एवं सड़कों पर वाहनों से टकराकर घायल हो रही गोवंशों के इलाज के लिये एवं एक्स-रे करवाने के लिये मशीनें खराब पड़े होने का मामला सामने आया है। बड़े गोवंश के लिये एक्‍स-रे मशीन ही नहीं और छोटे के लिये है पर वह पिछले कई सालों से खराब पड़ी है। इस कारण गोवंशों को फैक्चर जैसी समस्या से जूझना पड़ रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने संचालक, संचालनालय, पशुपालन एवं डेयरी, कोटरा सुल्तानाबाद, कामधेनु भवन वैशाली नगर, भोपाल से मामले की जांच कराकर गोवंश की सुरक्षा एवं उचित चिकित्सा व्‍यवस्‍था के सम्‍बन्‍ध में की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है।

 पीएम आवास पर अफसरों ने चलवाया बुलडोजर

शिवपुरी जिले के इंदरगढ़ पंचायत में बना पीएम आवास पर प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाओ मुहिम के दौरान मकान तोड़े जाने का मामला सामने आया है। इस संबंध में पी‍ड़ि‍त व्‍यक्ति का कहना है कि पंचायत द्वारा ही मेरी धर्मपत्नी के नाम से पीएम आवास स्वीकृत हुआ था। जिसके तहत ही आवास का निर्माण कराया गया। लेकिन अब प्रशासन द्वारा इसे अतिक्रमण कहकर तोड़ दिया गया है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टर शिवपुरी से मामले की जांच कराकर निम्न बिन्‍दुओं पर प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है-

 1.सोमवती सोलंकी को स्वीकृत प्रधानमंत्री आवास का निर्माण सरकारी जमीन पर त्रुटिपूर्ण तरीके से किसी उपेक्षा

 से किया गया ?

2. त्रुटि कर्ता अधिकारी/निर्माण एजेंसी के विरूद्ध क्‍या कार्यवाही की गई है 

3. पीड़ित सोमवती सोलंकी को ऐसे तोड़े गये आवास के स्थान पर वैकल्पिक रूप से प्रधानमंत्री आवास पुन:

उपलब्‍ध कराये जाने के सम्‍बन्‍ध में क्‍या कार्यवाही की गई है?

4.अन्य सुसंगत जानकारी एवं कार्यवाही 

 प्रसूता की हालत बिगड़ी, तीन घंटे नहीं आई एंबुलेंस, मौत

            शिवपुरी जिले के खनियाधाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डिलीवरी के बाद प्रसूता की हालत बिगड़ने पर उसे सही समय पर एंबुलेंस नहीं मिलने से उसकी मृत्‍यु होने की घटना सामने आई है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने सीएमएचओशिवपुरी से मामले की जांच कराकर जिले में 108 एंबुलेंस की उपलब्‍धतारिस्‍पॉन्‍स टाइम पर प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

 थाने से महज 500 मीटर दूरी पर कट्टा दिखाकर महंत से लूटकेस दर्ज नहीं

            शिवपुरी जिले के कोटा-झांसी फोरलेन हाईवे पर पुलिस थाने से 500 मीटर दूर पर तीन बदमाशों द्वारा महंत से कट्टे की नोक पर लूट को अंजाम देने का मामला सामने आया है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस अधीक्षकशिवपुरी से मामले की जांच कराकर की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है।

 रिपोर्ट कराने के लिये सौ किमी दूर जाना पड़ा नाबालिग छात्रा को

            शहडोल जिले के सीधी में एक आठवीं कक्षा की छात्रा के साथ दो मनचले युवकों द्वारा छेड़छाड़ करने का मामला सामने आया है। इस संबंध में जब पीड़ित छात्रा आरोपियों के खिलाफ सीधी पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने गई तोपुलिसकर्मी द्वारा पीड़िता की रिपोर्ट दर्ज नहीं की और पीड़िता को 100 किमी दूर महिला पुलिस थाने जाने के लिए कह दिया। पीड़िता ने अपने परिजनों के साथ महिला पुलिस थाने पहुंचकर आरोपियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस महानिदेशक मुख्यालयभोपाल से मामले की जांच कराकर पी‍ड़ि‍त छात्रा की रिपोर्ट निकट में स्थित पुलिस थाने में नहीं लिखे जाने के संबंध में स्थिति स्‍पष्‍ट कराकर प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है और साथ ही प्रदेश में महिला अपराध के संबंध में पीड़ि‍त महिला/बालिकाओं को निकटस्‍थ पुलिस थाने पर रिपोर्ट लिखवाने की सुविधा सुनिश्चित कराये जाने के संबंध में की गई व्‍यवस्‍था एवं सभी सम्‍बन्धितों को जारी स्‍पष्‍ट दिशा/निर्देशों का प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है।

 बांध में डूबने से दो छात्र की हुई मृत्‍यु

            पन्ना जिले के अजयगढ़ तहसील के धबारी गांव में इंदौर के दो छात्रों की गांव में स्थित बांध में डूबने के कारण मृत्‍यु होने की घटना सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दोनो छात्र बांध में घूमने गये थेतभी अचानक एक छात्र बांध में गिर गया और डूबने लगा। उसको बचाने की कोशिश में दूसरा छात्र भी डूब गयाऔर दोनों की मृत्‍यु हो गई। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टर पन्‍ना से मामले की जांच कराकर मृतकों के उत्‍तराधिकारियों को शासन की योजना/नियमानुसार देय आर्थिक मुआवजा राशि के संबंध में की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

 मूक बधिर महिला का सहायता राशि का आवेदन किया निरस्‍त

पन्‍ना जिले के नगर पालिका परिषद में पदस्‍थ कम्‍प्‍यूटर ऑपरेटर द्वारा एक बेबा मूक बधिर महिला का सहायता राशि का आवेदन स्वीकृत करने के बदले दस हजार रूपये की रिश्‍वत मांगने का मामला सामने आया है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टर, पन्‍ना एवं सीएमओनगर पालिका पन्‍ना से मामले की जांच कराकर की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है।

 उल्‍टी-दस्‍त के प्रकोप के कारण गांव छोड़ जा रहे लोग

            पन्‍ना जिले के पवई तहसील के पटोरी के आदिवासी टोला गांव में उल्‍टी-दस्‍त के प्रकोप होने का मामला सामने आया है। इस कारण ग्रामीण गांव छोड़कर जा रहे है। जिससे गांव में सन्‍नाटा हो रहा है। बस्‍ती में उल्‍टी-दस्‍त का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिससे अभिभावक अपने बच्‍चों को डर के मारे स्‍कूल भी नहीं भेज रहे है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टर एवं सीएमएचओपन्‍ना से मामले की जांच कराकर जन स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा के संबंध में की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है।

 कुंड में डूबने से छात्र की हुई मृत्‍यु

            पन्‍ना जिले के बृजपुर थाना अंतर्गत बृहस्‍पतिकुंउ प्राकृतिक जलप्रपात में एक मेडिकल छात्र के पैर फिसलने से डूबने के कारण मृत्‍यु होने की घटना सामने आई है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने  कलेक्‍टरपन्‍ना से मामले की जांच कराकर मृतक के उत्‍तराधिकारियों को शासन की योजना/नियमानुसार देय आर्थिक सहायता राशि के संबंध में प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।  

 आवासीय विद्यालय में बच्‍चों को नहीं मिल रही मूलभूत सुविधाएं

            मंडला जिले के घुघरी जनपद में संचालित एकलव्‍य आदर्श आवासीय विद्यालय में बच्चों को मूलभूत सुविधाएं नहीं मिलने का मामला सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विद्यालय में दो-दो प्राचार्य होने के बावजूद बच्‍चों को उनके अभिभावकों से मिलने नहीं दिया जा रहा और ना ही पालक शिक्षक संघ की बैठक की जा रही है। आवासीय विद्यालय में बच्‍चों को गुणवत्‍ता युक्‍त भोजन नहीं मिल रहा है और न ही बच्‍चों के रहने की उचित व्‍यवस्‍था है। बच्‍चों के लिये जो पंखेवॉशिंग मशीन एवं अन्‍य संसाधन है, वो खराब पड़े हुये हैइस कारण बच्‍चों को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टर, मंडला से मामले की जांच कराकर की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है।

 सड़क में बह रहा घरों का दूषित पानीझाडि़यों से जहरीले जीवों का खतरा

मंडला जिले के माधोपुर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत औघटखपरी द्वारा गांव की साफ-सफाई की जा रही हैजिससे जगह-जगह गंदगी फैलने का मामला सामने आया है। बरसात पूर्व नालियों की सफाई ना होने के कारण सारा कचरा मिट्टी बीच सड़क पर जमा हो जाता हैजिस कारण घरों से निकलने वाला गंदा/दूषित पानी बीच सड़क पर जमा हो जाता है। इस संबंध में ग्राम वासियों द्वारा कई बार पंचायत प्रतिनिधियों से शिकायत भी की जा चुकी हैलेकिन कोई कार्यवाही नहीं हो पाई है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टर, मंडला से मामले की जांच कराकर की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है।

 जेनेरिक दवाइयां नहीं लिखने से महंगी दवाई खरीदने को मजबूर मरीज

मंडला जिले के जन औषधि केंद्र में चिकित्‍सक द्वारा जैनेरिक दवाईयां नहीं लिखे जाने का मामला सामने आया है। इस कारण मरीजों को मजबूरन महंगी दवाई खरीदनी पड़ रही है। जैनेरिक दवाओं का लाभ जागरूकता के अभाव में लोगों द्वारा नहीं लिया जा रहा है और साथ ही साथ डॉक्‍टरों द्वारा औषधि केंद्र में मिलने वाली दवाओं को लिखने से परहेज किया जा रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टर एवं सीएमएचओंमंडला से मामले की जांच कराकर की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है।

 खतरनाक पुलिया पर सुरक्षा इंतजाम नहीं

            नीमच जिले के अंबेडकर कॉलोनी में विगत दिवस एक 6 साल के मासूम बच्‍चे की नाले में गिरने का मामला सामने आया था। इसका सुराग अब तक नहीं मिल पाया हैइसके बावजूद खतरनाक पुलिया अब तक कोई सुरक्षा इंतजाम नहीं किये गये है। इस कारण वहां से आवाजाही करने वाले आम नागरिकों की जान का खतरा बना हुआ है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टर, नीमच एवं सीएमओनगर पालिका नीमच से मामले की जांच कराकर जन सुरक्षा के उपायों के संबंध में की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है।

  कटिंग में गिरे मार्बल की चपेट में आने से मजदूरों की हुई मृत्‍यु

            कटनी जिले के स्लीमनाबाद क्षेत्र अंतर्गत निमास में स्थित कृष्णा माइंस मार्बल खदान में मार्बल की कटिंग के दौरान एक बड़े टुकड़े के गिरने की चपेट में आने से दो मजदूरों की मृत्‍यु होने की घटना सामने आई है। हादसे में एक अन्‍य मजदूर गंभीर रूप से घायल भी हो गया है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टरपुलिस अधीक्षक एवं जिला खनिज अधिकारीकटनी से मामले की जांच कराकर की गई कार्यवाही तथा मृतकों को नियमानुसार आर्थिक मुआवजा राशि के संबंध में की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है।

 कुएं में गिरने से मां और दो बच्‍चों की हुई मृत्‍यु

            झाबुआ जिले के पेटलावद क्षेत्र में गांव के एक कुएं में गिरने से मां और दो बच्‍चों की मृत्‍यु होने की घटना सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक महिला गांव के एक कुएं में गिर गईमहिला को गिरता देख उसके दो बच्‍चों ने उसे बचाने के प्रयास में कुएं में छलांग लगा दी और तीनों की कुएं में डूबने से मृत्‍यु हो गई। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने  कलेक्‍टरझाबुआ से मामले की जांच कराकर मृतकों के उत्‍तराधिकारियों को शासन की योजना/नियमानुसार देय आर्थिक सहायता राशि के संबंध में प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

 बरसाती नाले में बहने से दो युवकों की हुई मृत्‍यु

            मुरैना जिले के कैलारस थानाक्षेत्र में एक बरसाती नाले के रपटे को ट्रैक्टर में बैठकर नाला पार कर रहे दो युवकों की नाले के तेज बहाव में बहने से मृत्‍यु होने की घटना सामने आई है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टर मुरैना से मामले की जांच कराकर मृतकों के उत्‍तराधिकारियों को शासन की योजना/नियमानुसार देय आर्थिक मुआवजा राशि के संबंध में की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

 तालाब पार करते समय एक युवक की हुई मृत्‍यु

            रायसेन जिले के गोरखपुर के तालाब में डूबने से एक युवक की मृत्‍यु होने की घटना सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार युवक ने अपने दोस्‍तों के साथ तालाब पार करने की शर्त लगाई थीइसी दौरान तालाब पार करते समय युवक की सांस बीच में फूलने लगीजिस कारण वह तालाब के पानी में डूब गया और उसकी मृत्‍यु हो गई। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टर रायसेन से मामले की जांच कराकर मृतक के उत्‍तराधिकारियों को शासन की नियमानुसार आर्थिक मुआवजा राशि के संबंध में  की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

 नदी में डूबने से दो बच्‍चों की हुई मृत्‍यु

            धार जिले के चिपराटा नदी में नहाने के दौरान दो बच्‍चों की नदी में डूबने से मृत्‍यु होने की घटना सामने आई है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टर, धार से मामले की जांच कराकर मृतकों के उत्‍तराधिकारियों को शासन की नियमानुसार आर्थिक मुआवजा राशि के संबंध में  की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।  

 नदी में गिरने से युवक की हुई मृत्‍यु

            विदिशा जिले के बेतवा नदी के बर्री घाट पुल पर बैठकर मछली पकड़ रहे एक युवक की अचानक नदी में गिरने से मृत्‍यु होने की घटना सामने आई है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टरविदिशा से मामले की जांच कराकर नदी में गिरे युवक के संबंध मे स्थिति स्‍पष्‍ट कराकर मृत्‍यु होने की स्थिति में मृतक के उत्‍तराधिकारियों को शासन की योजना/नियमानुसार आर्थिक मुआवजा राशि के संबंध में  की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।  

 

न्यूज़ सोर्स : ipm