भोपाल। मंच, मालाएं, माइक… सरकार, भाषण, आभार ओपचारिकताएं…! पुरानी परंपराओं को ताला लगाने सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक नया अवतार लिया है। अब सारा मंच उनका दायरा और सारे श्रोता उनके साथी। इसी नई परंपरा को वे मंगलवार 13 दिसंबर को भोपाल में आयोजित सुशासन समागम में दोहराते नजर आने वाले हैं। प्रदेशभर के यंग प्रोफेशनल्स को जमा कर आयोजित किए जाने वाले सुशासन समागम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान युवाओं की बातें सुनने के लिए मौजूद रहेंगे। ऊंचा आसन और फूल मालाओं से सजा कार्यक्रम न होकर ये सीएम शिवराज और युवाओं के बीच सीधी चर्चा नजर आने वाला है। रविंद्र भवन का हॉल एक अनौपचारिक बातचीत का ठिकाना और युवाओं के लिए यहां से नया कॉन्फिडेंस लेकर जाने का माध्यम बनेगा, ऐसी उम्मीद की जा रही है।

क्या है आयोजन

सुशासन समागम 2022 CMPYD योजना के एक वर्ष पूरा होने का लेखाजोखा तैयार करने की कोशिश है। इस आयोजन में प्रदेशभर के युवा क्रास लर्निंग के जरिए जमीनी स्तर पर सुशासन को मजबूत करने पर बात करेंगे।

ये होंगे चरण

सुशासन समागम 2022 के इस आयोजन में प्रदेशभर के युवा जिलास्तर पर नीतिगत चुनौतियों पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही वे जिला प्रशासन और सीएम फैलो के सहयोग से जमीनी स्तर पर सुशासन की मजबूती के लिए बात करेंगे। आयोजन के दौरान युवा सीएम फैलो द्वारा लाए गए जमीनी बदलाव का मंचन भी करेंगे। इसके अलावा समागम में प्रदेश हित के लिए हितधारकों से एकजुटता से आने वाली सकारात्मकता सुनिश्चित करने के प्रयास भी किए जाएंगे।

CMPYD के बढ़ते कदम

प्रदेश में CMPYD योजना के तहत चलाए जा रहे अभियान में अब तक हजारों प्रतिभागी अपने कौशल को निखार रहे हैं। इसमें CMPYD के अलावा महात्मा गांधी फैलो, राज्य आजीविका मिशन, गांधी फैलो पिरामल फाउंडेशन, जन अभियान परिषद, नेहरू युवा केंद्र, राष्ट्रीय सेवा योजना आदि अपना योगदान दे रहे हैं। इनके अलावा कई एनजीओ और संगठन से जुड़े युवा भी इस मिशन को आगे बढ़ा रहे हैं।

  •  
न्यूज़ सोर्स :