बलरामपुर। छत्तीसगढ़ में बुधवार को छत्तीसगढ़ आम्र्ड फोर्स (सीएएफ) के जवान ने खाने के दौरान मिर्च नहीं देने पर सर्विस राइफल से फायरिंग कर दी। एक जवान की मौत गोली लगने और दूसरे की मौत सदमे में हो गई। वहीं, दो जवान घायल हैं। इनमें एक के दोनों पैरों में बुलेट धंसी हैं, दूसरे को छूते निकल गई।
कुसमी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दोनों को भर्ती कराया गया है। मामला बलरामपुर जिले के सामरी थाना इलाके भुताही कैंप का है। गोली चलाने वाले जवान का नाम अजय सिदार है। वह सीएएफ की 11वीं बटालियन में तैनात है। गोलियां चलने की आवाज सुनकर मौके पर पहुंचे जवानों ने अजय को काबू में किया।
शुरुआती जांच में पता चला कि अजय सिदार खाना खाने बैठा था। उसने खाना परोसने वाले जवान रूपेश पटेल से मिर्च मांगी। मिर्च देने से मना करने पर रूपेश और अजय में कहा-सुनी हो गई। इस दौरान वहां मौजूद गार्ड कमांडर अंबुज शुक्ला ने रूपेश पटेल का सपोर्ट किया तो बहस और बढ़ गई। गुस्से में आकर अजय सिदार खाना छोडक़र उठा और अपनी इंसास राइफल से रूपेश पटेल पर गोलियां चला दी, जिससे उसकी मौके पर मौत हो गई। अजय ने अंबुज शुक्ला के पैरों पर फायरिंग की। इस दौरान वहां मौजूद जवान राहुल बघेल ने अजय सिदार को पकडक़र काबू में किया। अंबुज शुक्ला को कुसमी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक उपचार के बाद अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल रैफर कर दिया गया है।
एक जवान की मौके पर दूसरे ने रास्ते पर तोड़ा दम
बलरामपुर एएसपी शैलेश पांडेय (नक्सल ऑपरेशन) ने बताया कि घटना के दौरान मौजूद जवान संदीप पांडेय सदमा लगने से गिर गया। उसे कुसमी स्वास्थ्य केंद्र लाया जा रहा था, जहां रास्ते में उसकी मौत हो गई। कुसमी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बीएमओ डॉ. सतीश पैकरा के मुताबिक, मृतक जवान संदीप पांडेय के शरीर पर गोलियों के निशान नहीं मिले हैं। जब उसे अस्पताल ला रहे थे, उस दौरान नाक से खून निकल रहा था। आशंका है कि उसका ब्लड प्रेश बढ़ा, जिससे हार्ट फेल या ब्रेन हेमरेज हो गया।