सड़कों के गड्ढे सुधारने ष्लोकपथष् ऐप में च्ॅक् को 30 दिन में मिलीं 1ए600 शिकायतें मिली हैं इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रदेश में जो सड़के बनाई जा रही हैं कितली गुणवक्ताहीन हैं। राजधानी भोपाल में 500 से अधिक सड़के खराब स्थिति में हैं। 

  इधर खरगोन जिले के गोगावा विकासखंड के ग्राम कुमारखेड़ा से कुकडोल तक की सड़क की हालत बेहद खराब हो गई है. यह 2.5 किलोमीटर लंबी सड़क गड्ढों से भर गई है। जिससे लोगों को आने-जाने में काफी दिक्कतें हो रही हैं।इसी सड़क से लगभग 35 से अधिक छात्र-छात्राएं रोजाना कुमारखेड़ा और भसनेर गांव से हायर सेकेंडरी स्कूल, कूकडोल पढ़ने जाते हैं।परेशान होकर छात्र-छात्राओं ने अब केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान (मामा) और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव से पक्की सड़क की मांग की है।

पढ़ाई होती है प्रभावित
सड़क की खराब स्थिति के कारण छात्राओं को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।कई छात्राओं ने इसी वजह से अपनी पढ़ाई तक छोड़ दी है। इस समस्या को लेकर ग्राम कुमारखेड़ा और भसनेर की बालिकाओं ने केंद्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को पत्र लिखकर मदद की अपील की है। उन्होंने जिला कलेक्टर को भी इस पत्र की प्रति दी है।

मुफ्त साइकिलें बेकार
छात्रा दुर्गा कर्मा, मौली योगी, दिव्यांशी चौहान।जानवी चौहा, प्रतिज्ञा चौहान सहित अन्य छात्राओं ने पत्र में बताया है कि सड़क की हालत इतनी खराब है कि सरकार द्वारा दी गई मुफ्त साइकिलें भी अब बेकार हो गई हैं. क्योंकि इस सड़क पर साइकिल चलाना संभव नहीं है. बारिश के दिनों में स्थिति और भी खराब हो जाती है, निकलने पर कीचड़ से कपड़े खराब हो जाते है।

ऐसे करें खराब सड़कों की रिपोर्ट

  1. लोक निर्माण विभाग की वेबसाइट www.mppwd.gov.in पर जाकर ऐप डाउनलोड करें।
  2. ऐप खोलें और आवश्यक जानकारी भरकर लॉगिन करें।
  3. ऐप के भीतर फोटो खींचें, विकल्प का चयन करें और सड़क के गड्ढों की स्पष्ट फोटो खींचें।
  4. फोटो को लोकेशन के साथ अपलोड करें। यह फोटो एग्जीक्यूटिव इंजीनियर को भेजी जाएगी।
  5. सात दिन में मरम्मत होगी।
  6. मरम्मत के बाद उसी सड़क की फोटो दोबारा अपलोड की जाएगी।
न्यूज़ सोर्स : Agency