बीएसडब्ल्यू एक सोशल वर्किंग आधारित कोर्स है, जिसे करने के बाद प्रोफेशनल सामाजिक समस्याओं को हल करने के लिए काम करते है। बीएसडब्ल्यू डिग्री के साथ करियर बनाना एक बड़ा और महत्वपूर्ण निर्णय होता है। इस डिग्री के पश्चात उन छात्रों के लिए कई विभिन्न करियर के विकल्प हैं, जो सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर एक सक्षम व्यक्ति के रूप में काम करना चाहते है। कोर्स समाजसेवा के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण विकल्प हो सकता है। इस तीन साल के कोर्स में समाज कल्याण, सामाजिक सेवा, और समाजिक समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्राप्त किए जाते हैं। यह कोर्स सोशल वर्क क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए उपयुक्त हो सकता है और उन्हें सामाजिक सेवा के कई विभिन्न कार्यों में अपनी पेशेवरता बनाने में मदद कर सकता है। BSW कोर्स करने के लिए 12वीं कक्षा की पासवर्ड होना आवश्यक हो सकता है और इसका सिलेबस सामाजिक सेवा से जुड़े विभिन्न विषयों को कवर करता है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्दों में  कंसल्टेटर के पद खाली
मप्र में स्वास्थ्य एवं एजूकेशन सेक्टर में काउंसलर एवं कंसल्टेटर ,समन्वयक के पद खाली हैं। इस सेक्टर में सरकार बड़ी भर्ती आगामी सालों में कर सकती है। ऐसे में यह कोर्स स्टूडेंट के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। 

ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर

ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर उन व्यक्तियों की मदद करते हैं जो नए कर्मचारियों को संगठन के साथ जोड़ते हैं। वह कंपनी में कर्मचारियों के भर्ती को नियंत्रित करते हैं, सैलरी और आबय लाभों का मैनेज करते हैं और कंपनी के लिए विभिन्न नौकरियों के लिए एक संभावित उम्मीदवार की खोज करते हैं। इस क्षेत्र में भी समुदाय के बीच कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं को अधिक लिया जाता है। एक अच्छी सामाजिक समझ ही किसी भी कार्य के प्रमोशन का आधार माना गया है। 

मार्केटिंग विशेषज्ञ

मार्केटिंग विशेषज्ञों का काम कंपनी के ब्रांड को प्रमोट करना होता है और उन्हें लोगों के सामने कंपनी के प्रोडक्ट लाना होता है। वे विभिन्न माध्यमों का उपयोग करके उत्पादों और सेवाओं को विज्ञापित करते हैं जिससे उनके बेहतर बिक्री हो सके।

सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव

कंपनी के उत्पादों और सेवाओं का बेहतर समझोता करते हुए उन्हें ग्राहकों तक पहुंचाते हैं। यह उनका काम होता है कि वे उत्पादों के लिए नए ग्राहकों को ढूंढें और पूराने ग्राहकों को फिर से बनाए रखें। सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव कार्य वे लोग अच्छे से कर सकते है जिन्होने सामाजिक प्रष्ठभूमि को अच्छे से समझा हो ऐसे में बीएसडब्ल्यू एवं एमएसडब्ल्यू कोर्स बहुत सहयोग करता है। 

कस्टमर सर्विस मैनेजर

कस्टमर सर्विस मैनेजर कंपनी के ग्राहकों से संबंधित समस्याओं को हल करते हैं। उन्हें लोगों के द्वारा भेजे गए फोन कॉल्स और ईमेलों का संभालना होता है और उन्हें तत्काल जवाब देना होता है ताकि ग्राहकों को ठीक समय पर सही सलाह दी जा सके, ऐसे में समुदाय की अच्छी समझ रखने वाले उम्मीदवार इस कार्य को अच्छी तरह से कर सकते हैं एसे में इस कोर्स की अहमियत और बढ़ जाती है। 

बिज़नेस डेवलपमेंट मैनेजर

बिज़नेस डेवलपमेंट मैनेजर कंपनी के विभिन्न क्षेत्रों में विस्तार करते हुए कंपनी के व्यवसाय को बढ़ावा देते हैं। इसके लिए उन्हें विभिन्न कार्यों, जैसे कि प्रोडक्ट की ग्रोथ, सेल्स और मार्केटिंग के समय के विवरणों का समझ होना जरूरी होता है। समुदाय की अच्छी समझ रखने वाले उम्मीदवार इस कार्य को अच्छी तरह से कर सकते हैं एसे में इस कोर्स की अहमियत और बढ़ जाती है। 

सिविल सर्विस: सिविल सेवा भारत सरकार की एक श्रेणीकृत सेवा है जो देश के विभिन्न क्षेत्रों में अधिकारियों की भर्ती करती है। सिविल सेवा में उन्नति के अवसर बहुत अधिक होते हैं और यह एक बहुत ही लोकप्रिय सरकारी नौकरी का विकल्प है।  सिविल सेवा परीक्षा में प्रायः अभ्यर्थी  प्रथम परीक्षा तो निकाल लेते हैं लेकिन साक्षात्कार एवं अन्य परीक्षा में  वे पिछड़ जाते हैं। समाजसेवा का कोर्स इन परीक्षा में भी बहुत उपयोगी है। 

 यूपीएससी सीडीएस: यह भारतीय सेना की भर्ती परीक्षा है जिसमें विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती की जाती है। यह एक चयनित प्रक्रिया होती है जिसमें लिखित परीक्षा, साक्षात्कार, शारीरिक परीक्षण, और मेडिकल टेस्ट शामिल  हैं। इसलिए अगर सेना में जाने का विचार है तो   सोशल सेक्टर का नाॅलेज होता है वह यह परीक्षाएं आसानी से निकाल सकता है। 

बैंक पीओ और क्लर्क: बैंकों में क्लर्क और पीओ अधिकारी की भर्ती की जाती है और साथ ही ये सरकारी नौकरियां भी होती हैं। बैंक पीओ और क्लर्क की परीक्षाएं व्यापक होती हैं और उम्मीदवारों को अपनी क्षमताओं को साबित करने के लिए अनुशासन और मेहनत के साथ तैयारी करने की आवश्यकता होती है। ऐसे में जिस उम्मीदवार को सोशल सेक्टर का नाॅलेज होता है वह यह परीक्षाएं आसानी से निकाल सकता है। 

नौकरी के अवसर 

1. सोशल वर्कर 2. लेबर वेलफेयर स्पेशलिस्ट 3. प्रोजेक्ट मैनेजर 4. प्रोबेशन ऑफीसर 5. स्पेशल एजुकेटर 6. ग्रुप होमवर्क 7. हैबिलिटेशन स्पेशलिस्ट 8. जूविनाइल कोर्ट लिएसन्स 9. शिक्षक 10. काउंसलर ,समन्वयक, राजनेता 

  बीएसडब्ल्यू एवं एमएसडब्ल्यू की वर्तमान समय में बहुत अधिक डिमांड बढ़ गई है। भारत वर्तमान में विकासशील देश से विकसित देश की ओर कदम उठा रहा है ऐसे में स्वेच्छिक संगठनों  NGO के निर्माण से लेकर उसके संचालन तक में इन कार्स का होना आवश्यक होता है। 

मप्र में जन अभियान परिषद के  समन्वय में हो रहा है यह कोर्स 

BSW या बैचलर ऑफ सोशल वर्क एक अंडरग्रेजुएट सोशल वर्क कोर्स है। यह ग्रेजुएशन कोर्स सामाजिक कार्य गरीबों और वृद्धों की सहायता और उनके कल्याण को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई विभिन्न सेवाओं को संदर्भित करता है। बीएसडब्ल्यू कोर्स की अवधि 3 वर्ष है। यह कोर्स इस तरीके से डिज़ाइन किया गया है, जिसका उद्देश्य सामाजिक कल्याण और लोगों की सहायता पर अधिक ध्यान केंद्रित करना है। इस पाठ्यक्रम में विषय, सामाजिक विकास के विभिन्न केंद्र बिंदुओं और समस्याओं के साथ-साथ प्रभावी ढंग से निपटने के लिए तकनीकों के साथ काम करते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता हमारे राष्ट्र के विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे गरीबों और वंचितों के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुशल सामाजिक कार्यकर्ता सरकार और वंचित लोगों के बीच के अंतर को कम कर सकते हैं।

सामाजिक कार्य पाठ्यक्रम सामाजिक कार्य के मूल्यों पर शिक्षा प्रदान करते है।यह कोर्स एक सामाजिक कार्यकर्ता बनने में सक्षम बनाता है जो बेघर, गरीबी, हिंसा, दुर्व्यवहार और कैंसर, एड्स जैसे रोगों से पीड़ित लोगों की मदद कर सकता है। यह कोर्स उन लोगों के लिए सबसे अधिक अनुकूल है जो समाज के माध्यम से समाज में बदलाव लाना चाहते हैं, काम जिसमें दमित और वंचितों की मदद करना शामिल हो सकता है। सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र दोनों में इस पाठ्यक्रम में ग्रेजुएट के लिए बहुत सारे रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं।

मुख्य पृष्ठ (mpjapmis.org)      कोर्स की पूरी जानकारी एवं प्रवेश लेने इस लिंक पर जाएं। 

न्यूज़ सोर्स : ipm