जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह की अध्यक्षता में टीएल बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाइन, समाधान ऑनलाइन, जनसुनवाई की समीक्षा करते हुए सभी आवेदनों का समय सीमा में निराकरण करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों में लापरवाही बरतने वाले तथा टीएल बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों के वेतन काटने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण से आमजन की समस्याओं की समाधान होता है। इसलिए सीएम हेल्पलाइन में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नही की जाएगी।

कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने जल जीवन मिशन के तहत जिले में पीएचई तथा जल जीवन निगम द्वारा संचालित कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने सभी योजनाओं का कार्य 15 अप्रैल 2023 तक पूरा कर जल प्रदाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो ठेकेदार जल जीवन मिशन के कामों में लेटलतीफी या लापरवाही कर रहे है, उनके ठेके निरस्त किए जाए।

लापरवाह अधिकारियों के वेतन काटने एवं शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश

कलेक्टर श्री सिंह ने कार्य में लापरवाही बरतने, सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों में लापरवाही करने, टीएल बैठक में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों के वेतन काटने एवं शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है। उन्होंने दोराहा सीडीपीओ को टीएल बैठक में अनुपस्थित रहने और कार्य में लापरवाही बरतने पर एक सप्ताह का वेतन काटने और बैठक में अनुपस्थित रहने पर मंडी सचिव का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए है। उन्होंने उन्होंने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही बरतने तथा टीएल बैठक में प्रकरणों की जानकारी नही दे पाने पर जिला खेल अधिकारी को एवं सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण नही करने पर पेंशन अधिकारी को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है।

प्रधानमंत्री आवास एवं मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार

मुख्यमंत्री भू अधिकार योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने सभी एसडीएम को पटवारियों और सीईओ की बैठक आयोजित कर प्रति ग्राम पंचायत 15-15 व्यक्तियों से आवेदन प्राप्त कर लक्ष्य के अनुरूप स्वीकृति की कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम को प्रतिदिन मॉनिटरिंग के भी निर्देश दिए है।

कलेक्टर श्री सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शेष बचे आवासों को भी शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन हितग्राहियों को तृतीय किश्त मिल चुकी है, उन आवासों का कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सभी सीएमओ को आवासों की नियमित मॉनिटरिंग कर मकानों को शीघ्र जियो टैग कराने के निर्देश दिए।

एक सप्ताह में बने 6173 आयुष्मान कार्ड

कलेक्टर श्री सिंह ने जनपदवार तथा नगरीय निकायवार आयुष्मान भारत तथा संबल 2.0 के तहत हितग्राहियों के कार्ड बनाने की गति‍ में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होने सभी एसडीएम एवं सीईओ को निकायवार एवं जनपदवार बैठक आयोजित कर ग्रामीण क्षेत्रों में पदस्थ अमले को प्रतिदिन आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य देने तथा प्रतिदिन समीक्षा करने के निर्देश दिए। बैठक में जानकारी दी गई कि पिछले एक सप्ताह में कुल 6173 आयुष्मान कार्ड बनाए गए है। कलेक्टर ने सभी जीआरएस को 30 हजार आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य दिए गए है। जिन जीआरएस के अकाउंट एक्टिव नही हुए है। उनके अकाउंट एक्टिव कराने तथा प्रतिदिन आयुष्मान कार्ड बनाना सुनिश्चित करने के सभी जनपद सीईओ को निर्देश दिए।

धान उपार्जन की समीक्षा

धान उपार्जन की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि उपार्जित धान का परिवहन एवं भंडारण समय पर किया जाए। उन्होंने किसानों को फसल का भुगतान भी समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में धान उपार्जन के लिए कुल 11073 किसानों ने पंजीयन कराया था तथा 7459 स्लॉट बुक किए गए थे। किसानों से 553 मीट्रिक टन धान का उपार्जन किया जा चुका है। जिसमें 300 मीट्रिक टन धान का परिवहन हो गया है।

कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह, निकाह योजना के तहत आगामी दिनों में सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित होंगे। इसके लिए सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री बृजेश सक्सेना, श्री सतीश राय, सुश्री वंदना राजपूत, इछावर एसडीएम श्री विष्णु यादव, आष्टा एसडीएम श्री आनन्द सिंह रजावत सहित समस्त विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

न्यूज़ सोर्स : ipm