नीमच जिला मुख्‍यालय के समीपस्‍थ ग्राम आमलीखेडा के किसान रघुवीर सिह पिता प्‍यारसिह ने स्प्रिंकलर से सिंचाई कर, एक हेक्‍टेयर में लहसुन के उत्‍पादन से, 10 लाख रूपये का मुनाफा कमाकर, खेती को लाभ का धन्‍धा बना दिया है। रघुवीर सिह पिता प्‍यारसिह को स्प्रिंकर, सिंचाई से पानी की बचत भी हुई है। नीमच जिले के ग्राम आमलीखेडा के किसान रघुवीर सिह हमेशा से पारम्‍परिक खेती जैसे गेहूं, चना आदि फसलों की खेती करते थे,जो घाटे का सौदा साबित हो रही थी। अब उनका खेती को लाभ का धंधा बनाने का प्रयास सफल रहा है।

किसान रघुवीरसिह ने उन्‍नत तरीके अपनाकर खेती को लाभ का सौदा बनाने की ठानी और वर्ष 2022-23 में उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों से सर्म्‍पक कर, उन्‍होने उद्यानिकी विभाग की पर ड्रोप मोर क्रॉप योजनान्‍तर्गत मिनी स्प्रिंकलर के लिए आवेदन किया और 51 हजार रूपये का अनुदान प्राप्‍त कर एक हेक्‍टेयर में स्प्रिंकलर संयंत्र स्‍थापित किया। स्‍प्रींकलर का एक हेक्‍टेयर भूमि में लहसुन फसल के लिए उपयोग कर पानी की बचत एवं सिंचाई में लगने वाले मजदूर तथा लहसुन फसल में किट की भी रोकथाम हुई। लहसुन अच्‍छी क्‍वालिटी एवं बडे आकार का होकर अधिक मात्रा में उत्‍पादित हुआ। एक हेक्‍टेयर में लहसुन फसल के लिए 3 लाख की लागत आई। उत्‍पादित लगभग 130 क्विंटल लहसुन नीमच मण्‍डी में 10 से 15 हजार रूपये क्विंटल के भाव से विक्रय कर कुल आमदनी 13 लाख रूपये प्राप्‍त हुई। लागत निकाल कर शुद्ध मुनाफा 10 लाख रूपये का हुआ।

किसान रघुवीरसिह अन्‍य कृषकों को भी उन्‍नत तरीके से खेती करने एवं ड्रिप स्प्रिंकलर संयत्र स्‍थापित करने हेतु प्रोत्‍साहित कर रहे है। किसान रघुवीर सिह ने स्‍प्रींकलर सिंचाई पद्धति से सिंचाई कर, कम लागत में अधिक उत्‍पादन प्राप्‍त किए और खेती को लाभ का धंधा बना लिया है।

3 लोग और घास की फ़ोटो हो सकती है

न्यूज़ सोर्स : ipm