भोपाल: मध्य प्रदेश के युवाओं को मोहन सरकार बड़ा मौका देने जा रही है. प्रदेश सरकार लंबे समय बाद सीधे एसआई (SI) की पद पर परीक्षा कराने जा रही है. यह भर्ती 500 पदों के लिए होगी. प्रदेश सरकार ने इस भर्ती परीक्षा के लिए तैयारियां शुरू कर दी है. पुलिस मुख्यालय ने एसआई पद पर भर्ती के लिए प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया है. गृह विभाग अब इस मामले में जल्द ही अधिसूचना जारी कर सकता है. इसके बाद कर्मचारी चयन मंडल द्वारा भर्ती प्रकिया शुरू कर दी जाएगी.

भर्ती के लिए पसीना कम, दिमाग ज्यादा लगाना होगा

एसआई भर्ती पद के लिए परीक्षा में युवाओं को पसीना कम बहाना होगा, जबकि दिमाग ज्यादा लगाना होगा. पुलिस मुख्यालय द्वारा भेजे गए प्रस्ताव में फिजिकल टेस्ट के मुकाबले लिखित परीक्षा में ज्यादा अंक रखे जाने के लिए कहा गया है. हालांकि चयनित उम्मीदवारों की जो सूची तैयार होगी, उसमें लिखित परीक्षा के अलावा फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू तक के अंकों को जोड़ा जाएगा. इन तीनों को जोड़कर मैरिट लिस्ट तैयार होगी. फिजिकल फिटनेस एग्जाम के लिए करीबन 40 फीसदी अंक रखे जाएंगे, जबकि इंटरव्यू के लिए करीब 12 फीसदी अंक होंगे. बाकी अंक लिखित परीक्षा के लिए निर्धारित किए जाएंगे.

12 साल बाद बदला जा रहा नियम

बताया जा रहा है कि एसआई की भर्ती के लिए कम से कम ग्रेजुएट होना अनिवार्य होगा. परीक्षा में फिजिकल टेस्ट सिर्फ औपचारिकता भर नहीं होगा. फिजिकल टेस्ट के नंबर मैरिट लिस्ट में जुड़ेंगे. बताया जा रहा है अपने प्रस्ताव में पुलिस मुख्यालय ने कहा है कि 'एसआई फील्ड में पदस्थ होते हैं और उन्हें अपराधियों की धरपकड़ में मुस्तैद रहना होता है. ऐसे में उनका फिजिकल टेस्ट में नंबर अनिवार्य रूप से जोड़े जाएं.'

अब यह होगी भर्ती की प्रक्रिया

हालांकि पुलिस मुख्यालय द्वारा पहले भी राज्य शासन को प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन राज्य शासन ने इसमें कुछ संशोधन का सुझाव दिया था. इसके बाद अब फिर से प्रस्ताव भेजा गया है. राज्य शासन अब इस प्रस्ताव पर विचार करेगा और सब कुछ ठीक होने पर इसकी अधिसूचना जारी की जाएगी. इसमें भर्ती के तमाम मापदंड और भर्ती प्रक्रिया होगी. इसके बाद कर्मचारी चयन मंडल द्वारा भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. माना जा रहा है कि कर्मचारी चयन मंडल को इस भर्ती प्रक्रिया में कम से कम 6 माह का वक्त लगेगा.

न्यूज़ सोर्स : Agency