जबलपुर ।  जबलपुर के गैरिसन ग्राउंड से आज मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 80 हजार लाड़ली बहनों के खाते में 1000 रुपये भेजेंगे। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के राज्यस्तरीय आयोजन की तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। करीब 800 बसों का इंतजाम किया गया है। कहीं से भी किसी प्रकार की चूक न हो इसलिए व्यवस्थाओं पर प्रशासन की पैनी नजर है। लाड़ली बहनों को हितलाभ वितरण प्रारंभ किए जाने को लेकर आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम को भव्य बनाने की तैयारी है। पिछले अनुभव और मौसम को देखते हुए गैरिसन ग्राउंड पर तीन विशाल डोम बनाए गए हैं, जहां कुर्सियां लगाई जा रही हैं।

प्रत्येक पंचायत को एक बस

अधिक से अधिक लाड़ली बहनों को कार्यक्रम स्थल तक लाने-ले जाने व्यापक इंतजाम किए गए हैं। जिला पंचायत को करीब 540 बसें उपलब्ध कराई गई हैं। ये बसें प्रत्येक ग्राम पंचायत में तैनात रहेंगी। इसी प्रकार नगर निगम क्षेत्र से लाड़ली बहनों को कार्यक्रम स्थल तक पहुंचाने 200 बसों की व्यवस्था की गई है। कुछ बसों को रिजर्व में रखा गया है। इसके अलावा सैकड़ों की संख्या में आटो रिक्शा भी इस कार्य में लगाए जा रहे हैं। करीब डेढ़ सौ स्कूल बसों को भी अधिग्रहित किया गया है।

भोजन का जिम्मा फूड विभाग को

दोपहर से ही घर छोड़ने वाली हितग्राही महिलाओं के लिए भोजन का भी इंतजाम किया गया है। उन्हें डिब्बे में पैक भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। खाद्य विभाग को 70 से 80 हजार लोगों के भोजन का इंतजाम करने के लिए कहा गया है।

पंचायतों को भी निर्देश

योजना के लिए सफलता पूर्वक आवेदन करने वाली हितग्राहियों को एकत्र करने और अधिक से अधिक संख्या में बसों के माध्यम से कार्यक्रम स्थल तक पहुंचाने पंचायतों को भी कहा गया है। प्रत्येक पंचायत सचिव को इस दायित्व के प्रति मुस्तैद रहने के लिए कहा गया है।

लाड़लियां देंगी आभार पत्र...

कार्यक्रम के दौरान सिंगल क्लिक से हितग्राहियों को राशि अंतरित होने के बाद लाड़ली बहनों द्वारा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को आभार पत्र दिया जाएगा। यह आभार पत्र गोल होगा, जिसमें 100 कार्ड चस्पा होंगे। इन कार्डों पर सीएम के नाम संदेश होगा।

शाम को छह बजे होगा क्लिक

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शाम 5.15 बजे डुमना एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां से वे सीधे कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे। यहां आकर शाम छह बजे वे सिंगल क्लिक के माध्यम से हितग्राहियों को लाभान्वित कराएंगे।

दोपहर बाद आएंगे प्रभारी मंत्री

इस आयोजन में भाग लेने के लिए प्रदेश के पीडब्ल्यूडी एवं जिले के प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव दोपहर 2.30 बजे गढ़ाकोटा से जबलपुर आएंगे। तीन बजे वे व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे। यहीं कार्यक्रम में भाग लेने के बाद रात में ही वे गढ़ाकोटा के लिए वापस रवाना हो जाएंगे।