हिंदू सनातन धर्म में सभी शुभ कार्य एवं बड़े-बड़े हवन तथा धार्मिक अनुष्ठान में श्रीफल का विशेष महत्व माना गया है. श्रीफल को विशेष तौर पर इन सभी चीजों में शामिल किया जाता है.

ज्योतिष शास्त्र में कई प्रकार के उपाय बताए गए हैं. जिनको विधि पूर्वक जो भी व्यक्ति करता है. उसकी सभी प्रकार की परेशानी समाप्त हो जाती है. उस व्यक्ति के जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है. इसके साथ ही धन की कभी भी कमी नहीं होती तो. आईए जानते हैं विस्तार से श्रीफल के किस प्रकार उपायों को करने से लाभ होगा.

भगवान विष्णु के चरणों में करे अर्पित
जिस व्यक्ति को अपने बिजनेस में कई प्रकार की समस्या आ रही हो. उसका काम नहीं बन रहा हो, ऐसे व्यक्ति को गुरुवार के दिन एक पीले कपड़े को लेकर उसमें श्रीफल को रखें. उसे पीले कपड़े में श्रीफल को अच्छी तरह लपेटकर उसके ऊपर जनेऊ रख ले.  भगवान विष्णु के चरणों में अर्पित कर दे. हाथ जोड़कर उनसे अपने बिजनेस के लिए प्रार्थना करें. ऐसा करने से आपकी परेशानियों से आपको छुटकारा मिलेगा. बिजनेस में आ रही सभी समस्याएं समाप्त होगी. इसके अलावा जिस व्यक्ति के जीवन में कई तरह के संकट बने हुए है. इसके साथ ही उन सभी संकटों से निजात पाना चाहते हैं. उस व्यक्ति को मंगलवार के दिन भगवान हनुमान जी महाराज की पूजन करना चाहिए. उन्हें इस दिन लाल चोला अर्पित करें. ऐसा करने से आपको लाभ होगा.

रोग ओर आर्थिक तंगी को दूर करने करे उपाय
जिस व्यक्ति को आर्थिक तंगी तथा रोगों से निजात नहीं मिल रही है. ऐसे व्यक्ति को आर्थिक तंगी के लिए शुक्रवार के दिन लाल वस्त्र धारण करने के बाद मां लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा अर्चना करना चाहिए. इसके अलावा उन्हें उनका पसंदीदा भोग लगाना चाहिए. इसके बाद श्रीफल को एक लाल और साफ कपड़े में बांधकर मंदिर में रख दें. ऐसा करने से धन के योग बनेंगे और व्यक्ति की आर्थिक तंगी दूर होगी. इसके साथ ही रोग दूर करने के लिए मंगलवार या शनिवार के दिन जिस व्यक्ति को किसी प्रकार का रोग है. उसके ऊपर से 21 बार श्रीफल को उतार कर किसी अन्य जगह रख दें. उसे नदी में प्रवाहित कर दें. ऐसा करने से रोग दूर होगा.