रायसेन।राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के निर्देशानुसार जिले में बच्चों को बाल श्रम से मुक्त कराकर उन्हें पुनर्वास करने के उद्देश्य से पेन इंडिया रिस्क एंड रिहैबिलिटेशन कैंपेन चलाया जाना है। यह अभियान 1 जून से 30 जून तक संचालित किया जाना है।
 कृषक सहयोग संस्थान के जिला समन्वयक अनिल भवरे ने बतया कि पेन इंडिया रिस्क एंड रिहैबिलिटेशन कैंपेन के लिए प्लांनिग बैठक की गई। बैठक में जिले भर में एक माह तक होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा तय की गई। तय हुआ कि जिले में कृषक सहयोग संस्थान जिला विधिक सहायता प्रधिकरण के साथ मिलकर कार्य करेंगें। अंतर्राष्ट्रीय तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर साथियों ने तंबाकू के दुरुपयोग के प्रति लोगों को जागरूक करने का संकल्प लिया।

बालहितेषी आदर्श जिला बनाने का संकल्प-
 1 जून से 30 जून तक चलने वाले इस अभियान के जमीनी क्रियान्वयन की रणनीति बनाई गई।
यह तय किया गया कि यह अभियान जिले के विभिन्न सेवा प्रदाताओं के साथ मिलकर संचालित किया जाएगा। इन सेवा प्रदाताओं में मुख्य मार्गदर्शन विधिक सेवा प्राधिकरण के पदाधिकारी करेंगें। अभियान अंतर्गत सेवाप्रदाताओं को विभिन्न बाल कानूनों के प्रवर्तन में मार्गदर्शन दिया जाएगा। जिससे लोग अधिक जागरूक होकर के बच्चों के साथ होने वाले बाल श्रम बाल,बाल दुर्व्यापार,यौनहिंसा हिंसा कानून जो जान सकें। जगरूकता के बाद बालकों पर होने वाली किसी भी तरह ली घटनाओं को पूरी तरह से जिले में समाप्त किया जा सके।
जागरूकता से आयेगी अपराधियों में कमी-
जिला विधिक प्राधिकरण के सचिव 

जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राजीव राव गौतम ने बताया कि जब लोग कानूनी रूप से साक्षर होंगे तो निश्चित रूप से अपराधों में कमीआएगी। इस अभियान में कानूनी साक्षरता के साथ-साथ बच्चों के ऊपर होने वाली विभिन्न प्रकार की हिंसा को भी रोकने का प्रयास किया जाएगा। ब्लॉक और गांवों में विधिक जगरूकता शिविर लगाए जाएंगे। जिला विधिक अनीस उद्दीन अब्बासी ने अभियान में सभी पैरालीगल वॉलिंटियरों को भी सक्रियता के साथ सहभगिता निभाने के लिए कहा। 

प्रचार प्रसार के साथ करेंगें जनजागरण-
जिला समन्वयक अनिल भवरे ने बताया पेन इंडिया रिस्क एंड रिहैबिलिटेशन कैम्पेन में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।पहले सप्ताह बाल श्रमिकों को चिन्हित करने के साथ जन जागरूकता रैली निकल जाएगी। जिले में बाल श्रम कानून को की जानकारी देने के लिए,दीवार लेखन,पोस्टर,नारा लेखन प्रतियोगिता एवं जन जागरूकता रथ निकाला जाएगा। अभियान के अंतर्गत विभिन्न स्टेकहोल्डर,मीडिया संवेदीकरण,ग्राम पंचायत, महिला समूह बाल संरक्षण समिति बाल मित्र महिला समूह एवं स्कूली बच्चों को कानून के प्रति जागरूक किया जाएगा।

न्यूज़ सोर्स : Anil Bhavre