लगातार बढ़ रहे ग्लोबल वार्मिंग से दुनिया परेशान है,वहीं इस साल भारत में इसका असर देखने को सबसे ज्यादा मिला, जहां अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया था, इसी बात को ध्यान में रख पारिस्थितकी तंत्र की पुनर्बहाली एवं मानव जीवन को शुद्व हवा मिल सके इस लिए मप्र जन अभियान परिषद की नगर विकास प्रस्फुटन  समिति महावीर कालोनी औबेदुल्लागंज जिला रायसेन के अध्यक्ष भूपेन्द्र नागर हर साल बीज अभियान चलाते हैं। 
भूपेन्द्र के  द्वारा  हर साल नीम जामून करंज सहित कई प्रकार के जंगली पौधों एवं पर्यावरण को सुरक्षा देने वाले पौधों का संग्रहण किया जाता है।  भूपेन्द्र द्वारा  द्वारा जैसे ही बारिश प्रारंभ होने की होती है इसके पहले  बीजों को सड़क किनारे एवं खेतों की मेड़ों पर बिखेर दिया जाता है। भूपेन्द्र बताते है इस कार्य से हर साल कई पेड़ तैयार किये जा सकते हैं। भूपेन्द्र का मानना है यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है,अगर ऐसा किया जाए तो पौधों की संख्या  तेजी से बढ़ाई जा सकती है। बड़ी  संख्या में पौधों के जगने पर अगर कुछ पौधे  ही बच  जाए तो हर साल हजारों पेड़ तैयार हो सकते हैं। 
भूपेन्द्र की इस पहल से उम्मीद की जा सकती है कि हर नागरिक प्रकृति के बारें में भी सोचेंगे एवं अपने आने वाले कल को सुरक्षित रख सकेंगें ।

न्यूज़ सोर्स :