मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि कोदों- कुटकी हमारी सांस्कृतिक विरासत है। इस विरासत का बालाघाट जिले में इतिहास 3 हजार वर्ष पुराना इतिहास है।बालाघाट सिर्फ वन्यजीव, वन, खनिज संसाधनों के लिए ही नहीं जाना जाता है। इसकी पहचान यहां उत्पादित होने वाले मोटे अनाज से भी है। शासन मोटे का उत्पादन और संवर्धन करने के लिए लगातार कार्य कर रही है। अब रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना संवर्धन और उत्पादन की दिशा में कार्य करने के साथ ही। किसानों को अधिक मुनाफा देने के लिए शासन द्वारा 1 हजार रुपये का अनुदान किसानों को दिया जा रहा है। साथ ही केंद्र सरकार द्वारा इस वर्ष कोदों 4290 रुपये समर्थन मूल्य पर खरीदने की घोषणा भी की गई है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि शासन के प्रयासों से मिलेट मिशन में श्री अन्न फसलों का लगातार बढ़ रहा है। बालाघाट में ही यह रकबा 10 हजार हेक्टेयर होता था। अब इसका रकबा 15200 हेक्टेयर करने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव शनिवार को बालाघाट में श्री अन्न उत्सव व किसान सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे।

अब किसान अन्न उत्पादन के साथ ही ऊर्जा उत्पादक भी बनेंगे

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने किसानों को श्रीअन्न उत्सव व किसान सम्मान समारोह में संबोधित करते हुए कहा कि राज्य शासन अब सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने की ओर बढ़ रही है। इसमें किसानों बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। प्रदेश के किसान को अन्न उत्पादन के साथ ही बिजली उत्पादक भी बनाया जाएगा। केंद्र और राज्य शासन मिलकर किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए किसान सम्मान निधि की राशि प्रदान कर रही है। केंद्र द्वारा प्रति वर्ष 80 लाख किसानों को किसान सम्मान निधि के रूप में 25 हजार करोड़ रुपये प्रदान कर रही है। वहीं राज्य शासन सीएम किसान कल्याण योजना में प्रतिवर्ष 12 हजार 500 करोड़ रुपये सीधे पात्र किसानों के खातों में अंतरित कर रही है। उन्होंने कहा कि बालाघाट में जल संरचनाओं के संरक्षण की दिशा में उल्लेखनीय कार्य हुए है। इसके लिए बालाघाट के कार्यो का दस्तावेजीकरण भी किया जाएगा।

आयुष्‍मान योजना में बीमार व्‍यक्ति के उपचार के लिये होगी एयर एम्‍बुलेंस की सुविधा

मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि अब आयुष्‍मान कार्डधारी बीमार व्‍यक्ति को अगर ईलाज के लिये दूसरे शहर जाने की आवश्‍यकता है तो इसके लिये चिकित्‍सक, नर्स और उन्‍नत मेडिकल उपकरणों के साथ ही एयर एम्‍बुलेंस की व्‍यवस्‍था भी निशुल्‍क करायी जायेगी। साथ ही बिना आयुष्‍मान कार्डधारी जरुरतमंद व्‍यक्तियों को रियायती दर पर सुविधा का भी लाभ दिया जायेगा। अब तक जबलपुर, ग्‍वालियर और रीवा जैसे शहरों में एयर टैक्‍सी की व्‍यवस्‍था प्रारंभ कर दी गई है। इस तरह की व्‍यवस्‍था प्रदेश में ऐसे शहर जहां हवाई पट्टी की सुविधा है वहां से एयर टैक्‍सी का संचालन शीघ्र किया जायेगा। मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि 20 जुलाई को जबलपुर में रीजनल इं‍डस्‍ट्री कॉन्‍क्‍लेव होगा जिससे क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी। जो रोजगार की दिशा में यह उल्‍लेखनीय कदम होगा। उन्‍होंने कहा कि धर्मस्‍य विभाग द्वारा उन स्‍थलों को चिन्‍हांकित किया जायेगा जहां-जहां से भगवान श्री राम और श्री कृष्‍ण का प्रदेश में गमन हुआ है। उन स्‍थलों पर पर्यटन की दृष्टि से कार्य कर तीर्थ के रूप में विकसित करने का कार्य किया जायेगा।

मिलेट्स पर आधारित प्रदर्शनियों की मुख्‍यमंत्री ने की प्रसंशा

मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने इतवारी बाजार स्थित कृषि मंडी में आयोजित श्री अन्‍न उत्‍सव व किसान सम्‍मान समारोह के प्रारंभ में मिलेट्स पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। अवलोकन के दौरान उन्‍होंने किसानों से चर्चा भी की। साथ ही उन्‍होंने प्रदर्शनी की प्रसंशा करते हुये किसानों का उत्‍साहवर्धन भी किया। इस दौरान उन्‍होंने आजीविका मिशन के 855 स्‍व सहायता समूह को 2728.61 लाख रुपये का केश क्रेडिट लिमिट का प्रतिकात्‍मक चेक भी प्रदान किया। यह चेक स्‍व सहायता समूह की दीदी श्रीमती सुनिता राउत और श्रीमती केशवंती राणा को प्रदान किया। मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने मिलेट्स के बारे में समूह की दीदीयों से चर्चा कर बैहर विकासखंड के शहद पर विशेष प्रतिक्रिया दी। कार्यक्रम के दौरान सांसद श्रीमती भारती पारधी, कटंगी विधायक श्री गौरव पारधी, लांजी विधायक श्री राजकुमार कर्राहे, पूर्व मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन व रामकिशोर कावरे तथा नपा अध्‍यक्ष श्रीमती भारती सुरजीत ठाकुर उपस्थित रहे। अधिकारियों में कलेक्‍टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, एसपी श्री समीर सौरभ, जिपं सीईओ श्री डीएस रणदा, एसडीएम श्री गोपाल सोनी एवं अन्‍य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। #JansamparkMP 

न्यूज़ सोर्स :