प्रयागराज। रोजगार की तलाश में है और किसी वैकेंसी का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है । परिवहन निगम में परिचालकों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 12वीं पास युवाओं के लिए परिचालक बनने का या शानदार मौका है। चयनित अभ्यर्थियों को परिवहन निगम की रोडवेज बसों में तैनाती दी जाएगी।

परिचालकों की कमी से जूझ रहा है निगम

परिवहन निगम में लंबे समय से परिचालकों की भर्ती नहीं हुई है। हजारों की संख्या में परिचालक सेवानिवृत्त हो चुके हैं। परिचालकों के अभाव में सैकड़ों बसें डिपो व कार्यशाला में खड़ी रहती है उन्हें सड़क पर नहीं चलाया जा रहा है। इससे रोडवेज बसों पर यात्रियों का दबाव बढ़ रहा है और यात्रियों को सीट न मिल पाने के कारण है परेशानी हो रही है। इन्हीं समस्याओं को हल करने के लिए एक बार फिर से परिवहन निगम परिचालकों की भर्ती प्रक्रिया से अपनी कुछ जरूरते पूरी करेगा।

प्रयागराज में भरे जाएंगे 165 पद

परिचालकों की कमी से जूझ रहे रोडवेज को जल्द ही 165 नए परिचालक मिल जाएंगे। इससे डीपो में ही खड़ी रह जा रही बसों के सड़क पर चलाने का रास्ता भी साफ हो जाएगा। मौजूदा समय में 300 से ज्यादा परिचालकों की कमी अकेले प्रयागराज परिक्षेत्र में है। इसी प्रक्रिया में परिवहन निगम ने प्रयागराज के लिए 165 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए 15 जून तक आवेदन किया जा सकता है।

यूपी में 2000 से ज्यादा खाली है पद

परिवहन निगम में परिचालकों की कमी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मौजूदा समय में 2000 से अधिक परिचालकों के पद उत्तर प्रदेश में खाली हैं। इनका सीधा प्रभाव रोडवेज बसों पर पड़ता है। रोडवेज परिचालकों की भर्ती अब सीधे परिवहन निगम नहीं करता बल्कि इसके लिए आउटसोर्सिंग प्रक्रिया अपनाई जाती है। प्रयागराज में शुरू की गई भर्ती भी आउटसोर्सिंग के जरिए ही होगी।

सेवायोजन वेबसाइट पर करना होगा वेतन

परिवहन निगम में शुरू हुई परिचालक की भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को सेवायोजन वेबसाइट पर अपना आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद उनका साक्षात्कार अन्य आगे की कार्रवाई के लिए कॉल लेटर ऑनलाइन ही जारी होगा। रायबरेली के एसएस एंटरप्राइजेज को भर्ती प्रक्रिया पूरी कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कब तक कर सकते हैं

परिवहन निगम, प्रयागराज में रिक्त पदों पर आउटसोर्सिंग परिचालकों के आबद्धीकरण के लिए वेबसाइट https://sewayojan.up.nic.in पर आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इस भर्ती में अनुसूचित जाति के 25 पद, अनु जनजाति के पांच पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के 27 पद एवं सामान्य वर्ग के 85 पद व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 23 पद शामिल है। आनलाइन रजिस्ट्रेशन 15 जून 2023 को शाम 5:00 बजे तक किया जा सकता है।

क्या कह रहे अधिकारी

परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक प्रयागराज मनोज कुमार त्रिवेदी ने बताया कि परिचालकों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। सेवायोजन वेबसाइट के जरिए अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन करा ले। भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों को प्रयागराज परिक्षेत्र की रोडवेज बसों में तैनाती दी जाएगी। 15 जून के बाद कोई आनलाइन आवेदन स्वीकार्य नहीं होंगे । इस पूरी भर्ती में ऑफलाइन आवेदन भी स्वीकार नहीं होंगे।