भोपाल । राजधानी भोपाल के पहले कोलार सिक्सलेन प्रोजेक्ट में मंगलवार को कोलार रेस्ट हाउस तिराहे पर सड़क चौड़ीकरण के काम की शुरुआत हो गई। यहां करीब 200 मीटर के दायरे में 36 मकान और 20 दुकानें हटाई गई हैं। जिन्हें तीन जगहों पर विस्थापित किया गया है। हालांकि, कुछ लोग अभी भी डेरा डाले हुए थे। जिन्हें हटाया जा रहा है। भोज यूनिवर्सिटी के पास भी दो पुलियाएं बनाई जा रही है। एक दिन पहले विधायक और कलेक्टर ने दौरा करके तीन जगहों पर काम की शुरुआत करने की बात कही थी।
प्रोजेक्ट 222 करोड़ रुपए का है। जिसका भूमिपूजन पिछले साल 29 अक्टूबर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कर चुके हैं। कुल 15.10 किलोमीटर लंबे सिक्स लेन में मुख्य सर्व-धर्म ब्रिज के साथ 27 अन्य छोटी-बड़ी पुल-पुलियाएं भी बनाई जा रही है। चूना भट्?टी के पास भी दो पुलियाएं बनाई जा रही हैं। इस कारण चूना भट्?टी से सर्व-धर्म ब्रिज के बीच एक ही लेन से राहगीर आ-जा रहे हैं। मंगलवार से कोलार रेस्ट हाउस तिराहे पर भी सड़क चौड़ीकरण की शुरुआत कर दी गई। कोई हंगामा न हो, इसलिए पुलिस भी मौजूद रही।

विधायक-कलेक्टर ने किया था दौरा
इससे पहले मंगलवार को विधायक रामेश्वर शर्मा, कलेक्टर अविनाश लवानिया ने कोलार सिक्सलेन प्रोजेक्ट की समीक्षा की थी। मीटिंग के बाद उन्होंने 15 किलोमीटर तक मार्ग का दौरा भी किया था। दौरे के दौरान बैरागढ़ चिचली पर सीवेज लाइन के आसपास सड़क निर्माण की खुदाई में आ रही परेशानी भी देखी थी। वहीं, गोल जोड़ पर चल रहे सीसी कार्य का भी अवलोकन किया था। विधायक शर्मा ने बताया कि सिक्सलेन के सेंटर से 15-15 मीटर पर बनाए गए डक्ट के बाद बिजली के पोल शिफ्ट किए गए हैं।

इसलिए बनाया जा रहा सिक्सलेन
कोलार रोड के गोल जोड़ से बैरागढ़ चिचली के बीच सर्व-धर्म, मंदाकिनी, बीमाकुंज, कान्हाकुंज, सीआई, चूना भट्टी एरिया, नयापुरा, ललितानगर, गेहूंखेड़ा, नहर की पुलिया समेत करीब 100 कॉलोनियां बसी है। यहां के लोग इसी रोड से आना-जाना करते हैं। बढ़ती आबादी के साथ अब सड़क काफी छोटी पडऩे लगी है। अक्सर जाम की स्थिति बन जाती है। वहीं, बारिश में सड़क पूरी तरह से जर्जर हो जाती है। इस बार भी ऐसी ही तस्वीर नजर आ रही है। इसलिए रोड की चौड़ाई की मांग लंबे समय से की जा रही थी। लिहाजा, सीएम ने सिक्स लेन प्रोजेक्ट की मंजूरी दी और काम की शुरुआत की गई। पिछले पांच महीने से तेजी से काम चल रहा है।