भोपाल । राजधानी भोपाल में बिजली चोरी रोकने और दुर्घटना से बचने के लिए बिजली विभाग ने बड़ी तैयारी कर ली हैं। इसके लिए राजधानी भोपाल में पालयट प्रोजेक्ट के तहत करीब 250 किमी तक अंडरग्राउंड बिजली लाइन डालने की योजना पर काम चल रहा है। बिजली विभाग के भोपाल सर्कल जीएम जाहिद अजीज खान ने बताया कि शहर के उन स्थानों में जहां बिजली चोरी के मामले ज्यादा सामने आते हैं, वहां पर लाइन को अंडरग्राउंड करने का काम हो रहा हैं, इसके अलावा वे स्थान जहां बिजली के तारों से हादसा होने की आंशका बनी रहती हैं उन स्थानों पर भी बिजली की लाइन को अंडरग्राउंड करने का काम हो रहा हैं। इसका सबसे बड़ा लाभ खुले तारों से होने वाले ट्रांसमिशन लॉस भी घटेगा, वहीं बिजली चोरी भी रुकेगी। इतना ही नहीं, रोजाना लाखों रुपये की बचत होगी। दरअसल ऊर्जा मामले में भोपाल को आत्मनिर्भर बनने की दिशा में काम हो रहा है। मोदी सरकार की मदद से भोपाल में अंडरग्राउंड लाइन का प्रोजेक्ट शुरू हो चुका हैं, इस 6 माह के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। 
जहां बिजली चोरी ज्यादा वहां अंडरग्राउंड होगी लाइन: श्री खान ने बताया कि शहर के उन स्थानों पर जहां बिजली चोरी की  शिकायतें होती हैं, उन चुनिंदा स्थानों पर बिजली की लाइन को अंडरग्राउंड करने का काम शुरु हो चुका है। आने वाले 6 माह के अंदर इन जगहों पर बिजली की लाइन अंडरग्राउंड हो जाएगी। 
जहां हादसों की आंशका: श्री खान ने बताया कि बिजली चोरी के साथ ही शहर के वे स्थान जहां बहुत ही घनी बस्ती हैं, जहां पर हादसों की आशंका हमेशा बनी रहती हैं, उन स्थानों पर भी बिजली लाइन को अंडरग्राउंड करने का काम हो रहा है। जो कि आने वाले 6 माह के अंदर पूरा हो जाएगा। 
शहर में अभी 250 किलोमीटर में अंडरग्राउंड लाइन: श्री खान ने बताया कि शहर में अभी कुल 250 किलोमीटर क्षेत्र में ही लाइन को अंडरग्राउंड करने का काम किया जा रहा है। यहां एक पायलट प्रोजेक्ट हैं, इस प्रोजेक्ट की सफलता के बाद आने वाले समय में पूरे शहर में बिजली की लाइन को अंडरग्राउंड करने का काम होगा।