मेमोरी बूस्टर ड्रिंक : मस्तिष्क ऊर्जा का भूखा है और आपके हृदय द्वारा पंप किए गए रक्त का पांचवां हिस्सा उपयोग करता है। यहां मुख्य मस्तिष्क-वर्धक खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें प्रत्येक छात्र और पेशेवर को अपनी ग्रे कोशिकाओं को फिट रखने के लिए खाने की आवश्यकता होती है। मानव मस्तिष्क मानव तंत्रिका तंत्र का कमांड सेंटर है। यह संवेदी अंगों से इनपुट प्राप्त करता है और मांसपेशियों को आउटपुट भेजता है। मस्तिष्क ऊर्जा का भूखा है और आपके हृदय द्वारा पंप किए गए रक्त का पांचवां हिस्सा उपयोग करता है – इसलिए इसे ठीक से काम करने के लिए भोजन और पेय बहुत महत्वपूर्ण हैं। बढ़ती उम्र के कारण याददाश्त का कमजोर होना स्वाभाविक है, लेकिन कम उम्र में ही छोटी मोटी बातों को भूल जाना चिंता का विषय है। अगर दिमाग ठीक तरह से काम नहीं करता है, तो किसी भी काम में मन नहीं लगता है। हालांकि आप नेचुरल तरीके से भी याददाश्त बढ़ा सकते हैं।

मेमोरी तेज करने के लिए डाइट का विशेष ख्याल रखना जरूरी

मस्तिष्क के विकास और वृद्धि में पोषण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये मस्तिष्क-वर्धक पोषक तत्व आवश्यक फैटी एसिड (ईएफए), विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, अमीनो एसिड आदि हैं। शरीर पानी में घुलनशील बी-कॉम्प्लेक्स और सी विटामिन, मैग्नीशियम और जिंक की केवल थोड़ी मात्रा ही संग्रहीत करता है। कठिन जीवनशैली वाले युवा और मध्यम आयु वर्ग के वयस्कों और बुजुर्गों को मस्तिष्क कार्य को बनाए रखने के लिए इन पोषक तत्वों की अधिक आवश्यकता हो सकती है। मेमोरी तेज करने के लिए डाइट का विशेष ख्याल रखना जरूरी है। अगर आपको भी जल्दी कुछ याद नहीं होता है तो इन ड्रिंक्स को रोजाना पी सकते हैं जिससे कमजोर दिमाग तेज हो सकता है। आज आपको कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें नियमित रूप से पीने पर यादादाश्त में सुधार हो सकता है। तो चलिए जानते हैं, इन हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में।

चुकंदर का जूस

चुकंदर में मौजूद गुण सेहत संबंधी कई समस्याओं से बचाते हैं। याददाश्त बढ़ाने के लिए चुकंदर का जूस आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस रोजाना पीने से मस्तिष्क स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है। इसके अलावा, चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट हाई बीपी के जोखिम को भी कम करता है।

ग्रीन टी

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ग्रीन टी पीने से मूड में सुधार होता है। जिससे आप रिलैक्स फील करते हैं और आप किसी चीज पर अपना ध्यान भी केन्द्रित कर पाते हैं।

हल्दी की चाय

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी की चाय सेहत संबंधी कई परेशानियों को दूर करने में मदद करती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो मस्तिष्क की सूजन को कम करते हैं। इस चाय को नियमित रूप से पीने पर अल्जाइमर का खतरा भी कम हो सकता है।

बेरी जूस

पोषक तत्वों से भरपूर बेरी जूस मेमोरी बूस्ट करने में मदद करती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं। इसमें मौजूद एंथोसायनिन याददाश्त बढ़ाने में मदद करते हैं।

ग्रीन जूस

हम सभी जानते हैं कि ग्रीन जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लोग इसे एनर्जी ड्रिंक के रूप में भी पीते हैं। ये आपको रिफ्रेश रखने के साथ कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। अगर आप मेमोरी शॉर्प करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट पालक का जूस, सेलेरी का जूस आदि शामिल कर सकते हैं।

मौसमी और रंगीन फल और सब्जियाँ जैसे हरी पत्तेदार सब्जियाँ, ब्रोकोली, बेल मिर्च, शिमला मिर्च, संतरा, नींबू आदि खाएं जो एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं जो आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं।