इंदौर ।   देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विमानों की आपातकालीन लेंडिंग के दौरान तुरंत सहायता पहुंच सके, इसके लिए बाहरी तरफ से सड़क बनाई जाना है। यह आपातकालीन सड़क एयरपोर्ट के अंतिम छोर पर धार रोड की तरफ बनाई जाएगी । लंबे समय से जमीन आवंटन नहीं होने से सड़क का निर्माण नहीं हो पा रहा है। विगत दिनों एयरपोर्ट सलाहकार समिति की बैठक में सांसद शंकर लालवानी ने प्रशासनिक अधिकारियों को जमीन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे । अब प्रशासन जमीन की नपती करेगा । इंदौर एयरपोर्ट के 2754 मीटर लंबे रनवे पर आपातकालीन लेंडिंग के दौरान अभी अंदर की तरफ से ही फायरब्रिग्रेड और एम्बुलेंस पहुंचने का रास्ता है । यह रास्ता पुराने टर्मिनल के पास से है। जबकि रनवे के अंतिम छोर धार रोड़ से भी आपातकालीन प्रवेश द्वार होना चाहिए, ताकि तुरंत बाहरी तरफ से भी सहायता पहुंच सके । इसको बनाने के लिए लंबे समय से कयावद चल रही है। एयरपोर्ट सलाहकार समिति की दो बैठक में यह मुद्दा उठ रहा है, इसके बाद भी एयरपोर्ट प्रबंधन को जमीन का आवंटन नहीं हो पा रही । एयरपोर्ट अधिकारियों का कहना है कि जमीन आवंटन के बाद निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा ।

प्रशासन करेगा नपती

धार रोड़ की तरफ से बनने वाली आपातकालीन सड़क के निर्माण के लिए जल्द ही प्रशासन जमीन की नपती करेगा। प्रशासनिक अधिकारियों ने एयरपोर्ट अधिकारियों से इसके लिए संपर्क किया हैं। सड़क निर्माण में आने वाली जमीन में अधिकांश जमीन कांकड़ की है। इसके अलावा कुछ जमीन का हिस्सा निजी भूस्वामी का भी आ रहा है और इसमें फूलों की खेती की जाती है ।

दोनों तरफ से पहुंच सकेगी सहायता

एयरपोर्ट अधिकारियों का कहना है कि एयरपोर्ट पर आपातकालीन लेंडिंग के दौरान तुरंत सहायता पहुंच सके इसके लिए रवने के दोनों तरफ आपातकालीन द्वार रहते हैं । इंदौर एयरपोर्ट पर धार रोड की तरफ से अब तक आपातकालीन द्वार के लिए राज्य सरकार को जमीन उपलब्ध कराना है । जमीन का आवंटन पूरा होने के बाद दोनों तरफ से प्रवेश हो सकेगा