आज कल कई लोगों को सीने में दर्द की समस्याै बनी रहती है। आपको बता दें कि ऐसा सिर्फ दिल का दौरा होने की वजह से नहीं होता है। इसके अलावा भी ऐसे कई कारण रहते हैं जिस वजह से सीने में जलन की समस्या बनी रहती है। जिन लोगों को लगातार सीने में दर्द बना रहता है उन्हें इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्यों कि सीने का दर्द कई बीमारियों को पैदा करता है। इस दर्द से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कि सीने में दर्द क्यों होता है और इसका इलाज कैसे किया जा सकता है?

अक्सर कुछ लोगों को अचानक सीने में दर्द जैसा महसूस होता है। ऐसा होने पर लोगों को लगता है कि कहीं ये हार्ट अटैक का लक्षण तो नहीं। बेशक, कई बार सीने में तेज दर्द होना हार्ट अटैक का लक्षण होता है, लेकिन कई बार यह गैस बनने के कारण भी होता है। हालांकि, लगातार आपको चेस्ट पेन हो, तो बेहतर है कि डॉक्टर से संपर्क करें। कई अन्य कारणों से भी सीने में दर्द हो सकता है।

सीने में दर्द होने के कारण

लोगों को अलग-अलग कारणों से छाती में दर्द महसूस हो सकता है। कुछ लोगों को यह दर्द बायीं तरफ तो कुछ को दायीं तरफ दर्द होता है। कई बार यह काफी हल्का होता है, तो कई बार काफी तेज भी होता है। ऐसे में इसे नजरअंदाज करने की भूल बिल्कुल भी ना करें। छाती में दर्द का मुख्य कारण हार्ट अटैक, एन्जाइना, हार्ट के ब्लड वेसल्स में रुकावट होने, हार्ट की मांसपेशियों में सूजन आना, दिल की बड़ी रक्त वाहिका में कोई समस्या होने पर भी दर्द हो सकता है। इसके साथ ही निमोनिया होने, ब्लड क्लॉट बनने, फेफड़ों के आसपास सूजन होना, पैनिक अटैक, सीने में जलन, पेट में ऐंठन के कारण सीने में दर्द हो सकता है।

सीने में दर्द होने की वजह -

जब बार-बार अचानक से सीने में दर्द होता है, तो आपको इसे हल्केस में नहीं लेना चाहिए क्यों कि ये दूसरी बीमारियों को भी बढ़ावा दे सकता है।इससे हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द के अलावा एसिडिटी, हार्ट अटैक और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्या् का सामना आपको करना पड़ सकता है।

घरेलू उपाय से सीने का दर्द होगा दूर -

तुलसी

तुलसी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। घर-घर में तुलसी का पौधा रहता है और यही तुलसी सीने के दर्द में राहत पहुंचाती है। आपको इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट 4 से 5 तुलसी के पत्तेू चबाना होंगे। इससे आपको सीने के दर्द में राहत मिलेगी और भारीपन से भी छुटकारा मिलेगा। इन्हेंू चबाने के अलावा, आप तुलसी के पत्तोंस का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं।

लहसुन

सीने के दर्द में लहसुन भी बहुत ही कारगर साबित होता है। इसके अलावा, लहसुन के सेवन से कई फायदे होते हैं। जैसे इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम हो जाता है। इसके लिए आप एक पैन में एक कप पानी लें, उसमें लहसुन की 3 कलियां डाल दें और गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। जब ये पानी उबल जाए तो गैस बंद को कर दें और उसमें नींबू का रस डाल दें। अगर आप इसका सेवन करेंगे तो आपको सीने के दर्द से जल्द ही राहत मिल जाएगी। इसके अलावा लहसुन के सेवन से हार्ट का ब्लॉकेज भी ठीक हो जाता है।

नींबू

नींबू में विटामिन-सी की मात्रा ज्यादा रहती है, जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। अगर आप एक कप गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़कर पीएंगे, तो आपको सीने के दर्द से राहत मिल जाएगी।