रांची: जनजातीय समाज में महिलाओं को बच्चे को बेतरा कर यानी एक गमछे से अपने बच्चे को शरीर से बांधकर काम करते आसानी से देखा जा सकता है, लेकिन रांची की अलीशा गौतम उरांव ने एक फैशन शो में अपनी एक साल की बच्ची को बेतरा कर रैंप वॉक करके मॉडलिंग की दुनिया में धमाल मचा दिया है। अलीशा कहती है कि जब दूसरी महिलाएं अपने बच्चे को बेतरा मेहनत मजदूरी का काम कर सकती है, घर का काम कर सकती हैं तब वे मॉडलिंग की दुनिया में रैंप वाक क्यों नहीं कर सकती हैं।

अलीशा बताती है कि बच्ची के रैंप वॉक करने की हिम्मत उन्हें घर की महिलाओं से ही मिली है। वे कहती हैं कि महिलाओं में शुरू ही से घर और बाहर में सामंजस्य बिठाकर काम करने की क्षमता होती है। महिलाओं को अपने अंदर की नारी शक्ति को पहचानने की जरूरत है। 
नौकरी की बजाए मॉडलिंग को अपनाया
अलीशा की मां सरस्वती उरांव एक समय में खुद वर्किंग वूमेन थी। वह बताती है कि शुरुआती दौर में घरवालों की चाहत थी कि अलीशा पुलिस फोर्स जॉइन करें लेकिन अलीशा मॉडलिंग की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहती थी और उसमें सफल भी हो रही हैं।दो बच्चियों की मां अलीशा गौतम उरांव ने जिस तरह अपनी बच्ची के साथ रैंप वॉक किया है निश्चित रूप से यह उनके अंदर के आत्मविश्वास को मजबूती के साथ दर्शाता है। रैंप पर कदम बढ़ा रही अलीशा दूसरी महिलाओं के लिए भी नारी सशक्तहकरण के राह को रोशन कर रही हैं।

न्यूज़ सोर्स :