नई दिल्ली । इस बार हज पर जाने वाली महिलाओं और पुरुषों को फिट रहने के लिए योगा का सेशन कराया जा रहा है। खास बात यह है कि इस साल बड़ी संख्या में महिलाएं हज पर जा रही हैं। दिल्ली हज कमेटी की चेयरपर्सन कौसर जहां के मुताबिक पिछले कुछ साल में देश में फिटनेस को लेकर जागरूकता आई है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बड़ा योगदान है। उससे सीख लेकर हाजियों को फिटनेस के मंत्र दिए जा रहे हैं।  इसके लिए खासतौर पर हज कमेटी की तरफ से सेशन का आयोजन कराया जा रहा है। बुधवार को बड़ी संख्या में महिलाएं और पुरुषों ने योगा सेशन में हिस्सा लिया। इस सेशन के लिए खासतौर पर ट्रेनर का इंतजाम किया गया है। 
दरअसल, सऊदी अरब में एरिया ड्राई होता है। वहां हज के दौरान काफी चलना होता है। देखा गया है कि जो लोग हज पर जाते हैं, उनमें ऑक्सीजन की कमी की वजह से ब्लड सर्क्युलेशन कम हो जाता है। ब्लड फ्लो की दिक्कत में चक्कर आना आम बात है। ड्राइनेस की समस्या होती है। इसके बाद हज पर जाने वालों को फिट रहना जरूरी है। इसी समस्या को दूर करने के लिए फिजिकल ट्रेनिंग दी जा रही है। 
इस बार सिर्फ दिल्ली से ही 3000 से ज्यादा लोगों को हज पर भेजने की योजना है। पहला फेज 21 मई और दूसरा फेज 7 जून से हज यात्रा की शुरूआत होगी। हज यात्रा की पहली फ्लाइट 21 मई को जाएगी। पहले फेज में 21 मई से 6 जून तक हज यात्रियों की फ्लाइट जाएगी। लखनऊ और दिल्ली एयरपोर्ट से सबसे अधिक यात्री रवाना होने वाले हैं। खास बात यह है कि इस साल 40 महिलाएं बिना महरम के दिल्ली से हज बैतुल्लाह के लिए जा रही हैं, जो पिछले सालों की संख्या की तुलना में सबसे ज्यादा है।