उमरिया ।  बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में पतौर रेंज के पिटोर बीट में भालू के हमले में महिला की मौत हो गई है। मंगलवार की सुबह लाश जंगल में पाई गई। सूचना पाकर वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। महिला का नाम टेग्गी बाई यादव पति प्यारेलाल यादव उम्र 48 साल निवासी चिल्हारी बताया गया है। टेग्गी बाई निस्तार के लिए गई थीं, इसी दौरान भालू ने हमला कर दिया, जिससे मौत हो गई।

गश्‍त के दौरान देखी गई लाश

रेंजर अर्पित मेराल ने बताया कि गश्ती दल ने सुबह जंगल की पिटोर बीट आरएफ 426 में जरोहा तालाब के पास महिला की लाश देखी थी। गश्ती दल ने सूचना दी, इसके बाद गांव के लोगों को मौके पर बुलाकर शिनाख्त कराई गई। रेंजर अर्पित मेराल ने बताया कि आसपास भालू सक्रिय है। सभी लोग सतर्क रहें।

महिला की मौत के बाद गांव में आक्रोश

भालू के हमले में महिला की मौत के बाद गांव में आक्रोश का माहौल निर्मित हो गया है। गांव के लोगों का आरोप है कि वन विभाग के अधिकारी जंगली जानवरों पर नियंत्रण नहीं कर रहे हैं, जिसके कारण जंगली जानवर गांव के आसपास सक्रिय रहते हैं। वहीं वन विभाग के अधिकारियों का आरोप है कि गांव के लोग मना करने के बावजूद जंगल के अंदर चले जाते हैं जिससे इस तरह की घटनाएं हो जाती हैं। जहां यह घटना हुई है वह वन परिक्षेत्र है इसके बावजूद लोग वहां पहुंच गए और घटना हो गई। रेंजर अर्पित मेराल का कहना है कि जंगली जानवरों के आसपास सक्रिय होने की मुनादी कराई जाती है लेकिन लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते।

मिलेगी आर्थिक सहायता

वन्य प्राणी के हमले से मौत के बाद मृतक महिला के परिजनों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। बाघ के हमले में परिजनों को 10 लाख की सहायता राशि दी जाती है। जबकि अन्य वन्य प्राणियों के हमले में 4 लाख की सहायता राशि प्रदान की जाती है। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पोस्टमार्टम के बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी और सहायता राशि जल्द से जल्द पीड़ित परिवार को प्रदान कराई जाएगी।