नई दिल्ली। आईपीएल 2024 के 19वें मैच में राजस्थान रॉयल्स (RR) का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) से है। शनिवार शाम जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में दोनों टीमें एक-दूसरे से भिड़ रही हैं। हालांकि, रॉयल्स बेंगलुरु टीम के खिलाफ मुकाबले के लिए एक नई किट में नजर आई।

वहीं, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का मैच देखने के लिए राजस्थान रॉयल्स फॉउंडेशन ने ग्रामीण इलाकों में उत्कृष्ट काम करने वाली महिलाओं को आमंत्रित किया है।

मैच की पूर्व संध्या पर राजस्थान रॉयल्स ने घोषणा की थी कि वह अपना 'पिंक प्रॉमिस' निभाएंगे। ग्रामीण राजस्थान में सशक्त महिलाओं को अपना समर्थन दिखाने के लिए मेजबान आरआर इस मुकाबले के लिए गुलाबी जर्सी पहन रहे हैं। यह राजस्थान की महिलाओं के लिए हमारा पिंक वादा है।

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने का प्रयास

दरअसल, राजस्थान रॉयल्स फाउंडेशन का एक उद्देश्य है जिसे 'औरत है तो भारत है' नाम दिया गया है। इसके तहत टिकटों और जर्सी से जो आमदनी होती है, उसमें से डोनेशन दिया जाता है। पिंकी प्रॉमिस के तहत यह बताने का प्रयास किया गया है कि अगर एक औरत आगे बढ़ेगी, तो भारत आगे बढ़ेगा।

ग्रामीण इलाकों को रौशन करने का प्रयास

गौरतलब हो कि राजस्थान टीम 'पिंक प्रॉमिस' पहल के जरिए देश की सभी सशक्त महिलाओं का सम्मान करने की खातिर इस जर्सी को पहनी है। इस पहल के जरिए ग्रामीण इलाकों में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देना है। इस मैच में जितने भी सिक्स लगेंगे उसके बदले राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में सौर उर्जा लगाए जाएंगे। मैच के दौरान लगने वाले एक सिक्स के बदले राजस्थान के गांवों के 6 घरों में सोलर पैनल लगाया जाएगा।