उज्जैन । चिंतामन गणेश मंदिर में चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के संयोग में चैत्र मास की तीसरी जत्रा का आयोजन हो रहा है। भक्त हिन्दू नववर्ष के पहले दिन की शुरुआत भगवान चिंतामन गणेश के दर्शन से करेंगे। शाम को चैत्र महोत्सव के अंतर्गत गीत, संगीत व नृत्य की कला त्रिवेणी से सजी तीसरी शाम आयोजित होगी। नृत्यगुरु रितु शुक्ला व डा. तृप्ति नागर साथी कलाकारों के साथ प्रस्तुति देंगी। पं.शंकर पुजारी ने बताया तड़के 4 बजे मंदिर के पट खुले। इसके बाद भगवान चिंतामन गणेश का पंचामृत अभिषेक पूजन कर भगवान का पूर्ण स्वरूप में शृंगार किया गया। भगवान को छप्पन पकवानों का भोग लगाकर आरती की गई।

भक्त चिंतामन गणेश के दर्शन के साथ नववर्ष की शुरुआत कर रहे हैं। मंदिर प्रशासक अभिषेक शर्मा ने बताया शाम 6 बजे से तीसरी सांस्कृतिक सांझ नृत्य सिद्धा कथक अकादमी के कलाकार नृत्यगुरु रितु शुक्ला के साथ कथक की प्रस्तुति देंगे। पश्चात डा. तृप्ति नागर व साथी कलाकारों का गायन होगा।

विघ्नहर्ता गणेश चिंतामन गणेश मंदिर में पुराण प्रसिद्ध लक्ष्मण बावड़ी है। मान्यता है वनवास के दौरान भगवान श्रीराम, सीता व लक्ष्मण जब उज्जैन आए, तो उन्होंने यहां विघ्नों के विनाश के लिए षड विनायक की स्थापना की। चिंतामन गणेश की स्थापना करते समय माता सीता को प्यास लगी। इस पर भगवान लक्ष्मण ने बाण चलाकर यहां पाताल गंगा को प्रकट किया, आज भी यहां लक्ष्मण बावड़ी अस्तित्व में है। पं. ईश्वर पुजारी ने बताया बावड़ी के मुहाने पर विघ्नहर्ता गणेश विराजित हैं। चिंतामन गणेश के दर्शन के बाद इनके दर्शन की मान्यता है।

Hindu Nav Varsh: उज्जैन में चिंतामन गणेश का आशीर्वाद लेकर हिंदू नववर्ष की शुरुआत कर रहे भक्त

 

न्यूज़ सोर्स :