महिलाएं आज हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही हैं। हालांकि, पिछले दिनों एक रिपोर्ट आई थी, जिसके मुताबिक देश की 80 फीसदी महिलाओं में फाइनेंशियल लिटरेसी का अभाव है। मतलब कि महिला आबादी का एक बड़ा हिस्सा ऐसा है, जिसमें पैसे और टैक्स बचाने की ज्यादा समझ नहीं है।

महिलाएं भी बड़ी संख्या में नौकरी और बिजनेस करती हैं। ऐसे में उन्हें वित्तीय मामलों को लेकर ज्यादा जागरूक होने की भी जरूरत है। पहले महिलाओं के लिए अलग टैक्स स्लैब था और उन्हें पुरुषों के मुकाबले ज्यादा छूट मिलती थी। लेकिन, अब टैक्स स्लैब में जेंडर के आधार पर कोई रियायत नहीं है।

ऐसे में हम कुछ ऐसे विकल्प बता रहे हैं, जिनमें निवेश करके महिलाएं अच्छी रिटर्न पा सकती हैं। साथ ही, टैक्स भी बचा सकती हैं।

महिला सम्मान बचत पत्र

महिला सम्मान बचत पत्र योजना खासतौर पर महिलाओं के लिए हैं। इसमें नौकरीपेशा या कारोबार करने वाली महिलाओं के साथ नाबालिग लड़कियां भी अपने पैरेंट की मदद से निवेश कर सकती हैं। यह स्कीम एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह काम करती है। इसमें 1 हजार रुपये से निवेश की शुरुआत होती है और आप 2 लाख रुपये तक जमा कर सकती हैं। इसमें 7.5 फीसदी का ब्याज मिलता है।

महिला सम्मान बचत पत्र में कोई अलग से टैक्स छूट नहीं मिलती, लेकिन ब्याज वाली रकम पर आपको कोई टैक्स नहीं देना होता। अगर आप योजना में 50,000 रुपये लगाती हैं, तो 2 साल बाद 58,011 रुपये मिलेंगे। वहीं, 1 लाख जमा करने पर 1,16,022 और 2 लाख जमा करने पर 2,32,044 रुपये मिलेंगे।

इस योजना का ऐलान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले साल बजट में किया था। ध्यान देने वाली बात यह है कि महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम का लाभ आप सिर्फ मार्च 2025 तक ही उठा सकती हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना

अगर आप किसी बच्ची की मां हैं, जिसकी उम्र 10 साल से कम हैं, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। इस स्कीम के तहत आप किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में 250 रुपये में अकाउंट खुलवा सकती हैं। इसमें सालभर में आप अधिकतम डेढ़ लाख रुपये जमा कर सकती हैं। इस निवेश पर टैक्स छूट भी मिलती है। ब्याज दर 8.2 प्रतिशत सालाना है।

दो बेटियों पर इस योजना का लाभ लिया जा सकता है। हालांकि, अगर परिवार में पहले से एक बेटी है और फिर जुड़वां या इससे ज्यादा बच्चियों का जन्म एकसाथ होता है, तो वे भी योजना की लाभार्थी बन सकती हैं। अगर आपने बेटी गोद ले रखी है, तो भी उसका सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खुलवा सकते हैं। 

LIC की आधारशिला पॉलिसी

LIC की आधारशिला पॉलिसी भी आर्थिक नजरिए महिलाओं के लिए शानदार योजना है। यह नॉन-लिंक्ड पर्सनल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम है। इसमें 8 साल की बच्ची से लेकर 55 साल तक की महिला ही LIC आधारशिला प्लान में निवेश कर सकती हैं। इस पॉलिसी का टर्म कम से कम 10 और अधिकतम 20 साल के लिए होता है। स्कीम के तहत महिलाओं को लोन बेनिफिट भी मिलता है।

इसमें निवेश करने पर मैच्योरिटी पर फिक्स्ड अमाउंट मिलता है। अगर पॉलिसी मैच्योर होने से पहले निवेशक की मृत्यु हो जाती है, तो परिवार को आर्थिक मदद भी मिलती है। इस सूरत में LIC नॉमिनी को बेसिक सम एश्योर्ड के रूप में कम से कम 75,000 रुपये देती है। वहीं, अधिकतम 3 लाख रुपये तक मिल सकते हैं।

आधारशिला पॉलिसी में अगर कोई महिला हर रोज 87 रुपये निवेश करती है, तो उसे तगड़ा रिटर्न मिलेगा। इस हिसाब से एक महीने में 2,610 और सालभर में कुल 31,320 रुपये जमा होंगे। पॉलिसी 10 साल के लिए है, तो आप कुल 3,13,200 रुपये जमा कर पाएंगे। जब 75 साल की उम्र में पॉलिसी मैच्योर होगी, तो आपको 11 लाख से अधिक रुपये मिलेंगे।