हिरोशिमा । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी -7 बैठक में हिस्सा लेने के लिए जापान में हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की है। पिछले साल शुरू हुए रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद इन दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा यूक्रेन में चल रहा युद्ध पूरे विश्व के लिए बहुत बड़ा मुद्दा है। पूरे विश्व पर इसके अनेक प्रकार के प्रभाव भी पड़े हैं।  मैं इस राजनीति का नहीं बल्कि मानवता का मुद्दा मानता हूं। इसके समाधान के लिए भारत और निजी रूप से मैं स्वयं, हमसे जो कुछ भी हो सकता है हम अवश्य करने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिरोशिमा में जी 7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे हैं। वह यहां अपने निर्धारित कार्यक्रम के चलते कई राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात कर रहे हैं। इस बीच पीएम मोदी और जेलेंस्की के बीच होने वाली मुलाकात पर सभी की नजरें टिकी हुईं हैं।  प्रधानमंत्री ने जेलेंस्की से न सिर्फ मुलाकात की बल्कि उनके बीच महत्वपूर्ण चर्चा भी हुई है। 
प्रधानमंत्री मोदी ने जेलेंस्की के साथ वार्ता के दौरान कहा, यूक्रेन में चल रहा युद्ध पूरे विश्व के लिए बहुत बड़ा मुद्दा है। पूरे विश्व पर इसके अनेक प्रकार के प्रभाव भी पड़े हैं। मैं इस राजनीति का मुद्दा नहीं मानता, मेरे लिए ये मानवता का मुद्दा है। इसके समाधान के लिए भारत और निजी रूप से मैं स्वयं, हमसे जो कुछ भी हो सकता है हम अवश्य करने वाले हैं। 
मोदी और जेलेंस्की के बीच हुई इस मुलाकात की जो तस्वीरें जारी की गई हैं उनमें दोनों ही नेता गर्मजोशी के साथ मिलते हुए दिखाई दे रहे हैं। 20 मई को पीएम मोदी का पहला कार्यक्रम जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बातचीत का था। यह बातचीत भी कई मायनों में अहम रही है। सत्र के बाद पीएम मोदी की महत्वपूर्ण बैठक दोपहर 1 बजकर 40 मिनट पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात का रहा है।