समाज में बदलाव के लिए संघर्ष आवश्यक है,यह सेघर्ष लोकसेवकों के बीच से ,अध्यात्म के  बीच से या समुदाय के बीच से जब तक विद्रोह उत्पन्न नहीं  करेगा समावेशी विकास संभव नहीं है। । ऐसा की कुछ करते दिखते हैं मप्र के एक आईएस, PM के मन की बात मे शहडोल के  इस IAS अधिकारी के इस अधिकारी की चर्चा की है। जानते हैं इस अधिकारी के बारे में। 

जिस गांव को पीएम मोदी ने Mini Brazil का तमगा दिया। जिस गांव को पीएम मोदी ने फुटबॉल की प्रतिभाओं को नर्सरी का दर्जा दिया। लेकिन आखिर कैसे एक संभाग जिसे प्रदेश ही नहीं पूरे देश में पिछड़ा, आदिवासी और नशायुक्त कहा जाता था उस संभाग के एक गांव की तारीफ़ कर उस गांव को प्रेरणा के रूप में प्रधानमंत्री ने अपने मन की बात में लोगों के सामने प्रेषित किया? कैसे यह इलाका पुरानी मान्यताओं की बेड़ियों को तोड़कर देश के पटल पर अपना नाम बना पाया? इसके पीछे जिस इंसान ने दिन रात मेहनत कर संभाग हो इस मुकाम तक पहुंचाया उसका नाम है राजीव शर्मा।

आपको बता दें IAS राजीव शर्मा वर्तमान में शहडोल संभाग के संभायुक्त हैं। उन्हें यह जिम्मेदारी लगभग दो वर्ष पूर्व मिली थी। कभी नर्मदा किनारे पदयात्रा कर नदी किनारे बसे लोगों के साथ रात बिताने की बात करें, या संभाग के मृत कुओं और नलकूपों को जिंदा कर ज़मीनी जलस्तर बढ़ाने की बात करें या बात करें मिनी ब्राजील बिचारपुर की, इन सभी बातों के ज़िक्र में जिस शख्स का नाम जोड़े बिना यह बातें अधूरी रहेंगी वह शख्स हैं राजीव शर्मा।

शर्मा ने दो वर्ष पूर्व जब संभागायुक्त के रूप में शहडोल की ज़िम्मेदारी संभाली थी। 

राजीव ने इस गांव में फुटबाल क्रांति अभियान चलाया जिसके बाद संभाग की सभी पंचायतों में 1 हजार से ज्यादा फुटबाल क्लब बने। इसी बीच बिचारपुर गांव जिसे फुटबाल की नर्सरी कहा जाता है वहां राज्य शासन द्वारा फुटबाल अकादमी स्थापित की गई जिसको लेकर शर्मा ने फुटबॉल क्रांति के हर संभव मदद देने आश्वासन दिया था।

जब पीएम मोदी ने इस गांव का दौरा किया तब उन्हें आश्चर्य हुआ की कैसे किसी गांव के हर घर में एक फुटबाल खिलाड़ी हो सकता है। उन्होंने आदिवासी फुटबाल खिलाड़ियों के साथ 100 कप्तानों से भी मुलाकात की और खिलाड़ियों से कहा “जो खेलता है वही खिलता है”। साथ ही मोदी ने इन खिलाड़ियों से वादा किया की आप लोगों का जिक्र में मन की बात कार्यक्रम में अवश्य करूंगा।

निश्चित तौर पर किसी गांव में जलस्तर को बढ़ाना, किसी गांव में पिछड़े वर्ग के खिलाड़ियों को उच्चस्तर की सुविधा पहुंचाना एक इंसान के बस की बात नहीं है, इसके लिए शासन, प्रशासन और आमजन सभी का योगदान महत्वपूर्ण होता है। लेकिन किसी भी बड़े काम को सफल बनाने की लगन, जज़्बा और नियत जिस एक इंसान से शुरू होती है शहडोल संभाग के उस शख्स का नाम है IAS राजीव शर्मा।

कौन है IAS राजीव शर्मा

एमपी कैडर 2003 बैच के IAS राजीव शर्मा की ईमानदारी, क्षमताओं और कर्तव्यनिष्ठा का शायद ही कोई मुरीद न हो। चंबल संभाग के भिंड जिले में पैदा हुए राजीव को बचपन से ही पढ़ने और कविताएं लिखने का बेहद शौक रहा है। उनका कहना है कि उन्हें यह कला अपने दादाजी से विरासत में मिली है। बचपन से कविताएं लिखते हुए राजीव ने अपनी इस कला से कॉलेज में भी सभी को अपना मुरीद कर लिया।

लिखने की कला में निपुण राजीव ने वर्ष 1999 में अपनी पहली कविताओं की किताब लिखी जिसका नाम था उम्र की इक्कीस गलियां, इसके बाद वर्ष 2000 में धूप के ग्लेशियर और 2008 में प्रिज्म का प्रकाशन हुआ।विरोधी सन्यासी, अद्भुत सन्यासी नाम की शर्मा की नॉवेल भी पाठकों द्वारा बेहद पसंद की गईं। विरोधी सन्यासी के लिए उन्हें अवार्ड से भी नवाजा गया।

उनके द्वारा लिखी गई किताब “The SDM” अभी हाल ही में काफी चर्चित रही। इस किताब में शर्मा ने एसडीएम की भूमिकाएं, कर्तव्य और अधिकार के बारे में उन पहलुओं को मद्देनजर रख लिखा जिनकी वजह से उन्हें एसडीएम के तौर पर खुद परेशानी का सामना करना पड़ा था। उन्होंने बताया यह किताब एक एसडीएम के लिए उसके बहुमुखी और विस्तृत दायत्व का निर्वहन करने में मददगार साबित होगी।

न्यूज़ सोर्स :