ग्वालियर: ग्वालियर की रहने वाली प्रभा कुछ साल पहले तक साधारण गृहिणी थी. आर्थिक रूप से थोड़ी परेशान भी थी मगर मन में कुछ करने की लालसा भी थी. कई बार प्रयास भी किया लेकिन हर बार पैसे की तंगी बीच में आ जाती थी. घर में कमाने वाले केवल पति थे. बच्चे भी बढ़ने लगी थी. काफी समय तक प्रयास कर वह दर-दर भटकती रही.  कुछ समझ में नहीं आ रहा था.

इस दौरान उद्योग विभाग के एक अधिकारी से उनकी मुलाकात हुई. वह दिन प्रभा की जिंदगी का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ. इस अधिकारी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के बारे में बताया. फिर उन्होंने उद्योग विभाग में इस योजना के तहत लोन के लिए अप्लाई किया. मुख्यमंत्री की इस योजना के तहत 6 लाख का लोन पास हुआ. इस पैसों से उन्होंने एक बैंगल स्टोर ओपन कर लिया.

आज प्रभा की न केवल अच्छी कमाई हो रही है, बल्कि जिंदगी भी खुशहाल हो गई है. उनका मानना है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की यह योजना नहीं होती तो आज उनका परिवार बड़े आर्थिक संकट में फंस गया होता.

बैंगल स्टोर से आत्मनिर्भर बनीं प्रभा
बैंगल स्टोर चलाने वाली प्रभा का जो कि आज एक सफल उद्यमी बन चुकी हैं. प्रभा ने बताया कि कुछ समय पहले वह काफी परेशान थी. लेकिन योजना के तहत लोन अप्लाई किया, जिसके मिलने के बाद उन्होंने आत्मनिर्भर बनने का प्रयास किया और उनके परिवार के लिए उनका यह कदम वरदान साबित हो रहा है.

-मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना राज्य सरकार द्वारा युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और नए उद्योग इकाई स्थापित करने के लिए चलाई गई एक योजना है.-जिसके माध्यम से युवाओं को 100000 से लेकर 5000000 एवं सेवा क्षेत्र के लिए 100000 से 2500000 तक का ऋण मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत मुहैया कराया जाता है.
-इस योजना का लाभ केवल नवीन उद्यम स्थापित करने वाले व्यक्तियों को मिलता है.

विजय प्रताज सिंह राठौर

कैसे करें आवेदन - देखें 

न्यूज़ सोर्स :