हमारे जीवन में समय का बहुत महत्व है. समय के साथ चलना हर किसी के लिए बहुत जरूरी है. जो समय का साथ देता है, समय उसका साथ देता है. यदि कोई व्यक्ति समय के अनुसार चले तो वह अपने जीवन में सफल हो सकता है. कहते हैं जो इंसान समय के साथ नहीं चलता, वह पीछे रह जाता है. समय देखने के लिए हम घर में घड़ी का इस्तेमाल करते हैं. वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में घड़ी लगाने की दिशा भी निर्धारित होती है. अगर घर में इस तरह घड़ी लगाई जाए तो शुभ फल प्राप्त होते हैं. इसके बारे में अधिक जानकारी वास्तु सलाहकार दिव्या छाबड़ा ने दी है. आइए जानते हैं कि ऑफिस या घर में किस दिशा में घड़ी को रखा जा सकता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमें अपने घर के उत्तर पूर्व कोने यानी उत्तर पूर्व की दीवार पर घड़ी लगानी चाहिए. यह उत्तर-पूर्व दिशा सकारात्मक ऊर्जा को सोखती है. इस दिशा में घड़ी लगाने से घर के सदस्यों को शुभ परिणाम मिलते हैं. साथ ही जीवन में तरक्की के रास्ते खुलते हैं.

इस दिशा में न लगाएं घड़ी
वास्तु के अनुसार दक्षिण दिशा की दीवार या टेबल पर घड़ी लगाने से घर के मुखिया के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसी तरह कभी भी दरवाजे के ऊपर घड़ी नहीं लगानी चाहिए. दरवाजे के ऊपर लगी घड़ी घर में मानसिक तनाव बढ़ा सकती है और घर में पैसों की तंगी भी ला सकती हैं.

इसके अलावा टूटी-फूटी वस्तुएं राहु के प्रभाव को बढ़ाती हैं इसलिए घर में भूलकर भी टूटी-फूटी घड़ी नहीं रखनी चाहिए. सिर्फ बंद घड़ी ही नहीं बल्कि गलत समय बताने वाली घड़ी भी वास्तु दोष उत्पन्न करती है. ऐसे में या तो घड़ी को ठीक करके समय ठीक कर लें या फिर उसे घर से बाहर फेंक दें.

इस रंग की घड़ी न लगाएं
वास्तु के अनुसार घर में बेहद डार्क रंग जैसे काला, नीला आदि रंग की घड़ियां लगाने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसे रंग नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक होते हैं. वास्तु के अनुसार सत्व ऊर्जा का प्रवाह पूर्व और उत्तर दिशा में अधिक होता है इसलिए घर में घड़ी हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा में ही लगानी चाहिए. दीवार पर पेंडुलम वाली घड़ी लगाना भी बहुत शुभ माना जाता है. ऐसी घड़ी घर में प्रेम, उन्नति और सद्भाव लाती है, जीवन की कठिनाइयां दूर होती है.

पेंडुलम वाली घड़ी भी शुभ
घर के ड्राइंग रूम में पेंडुलम वाली घड़ी रखनी चाहिए. इसी तरह घर में घड़ी लगाते समय उसके आकार पर भी ध्यान देना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार, गोल, चौकोर, अंडाकार या आठ या छह भुजाओं वाली घड़ी लगानी चाहिए. इससे वहां सकारात्मकता बढ़ती है. वहीं घर में नुकीले आकार की घड़ी लगाने से बचना चाहिए.