5 फरवरी से जिले की 6 विधानसभाओं में विकास यात्राओं का दौर प्रारम्भ हुआ है। शासन के आदेशानुसार इस यात्रा में भूमिपूजन और लोकार्पण के साथ साथ विभिन्न योजनाओं के छुटे हुए हितग्राहियों को योजनाओ से जोड़ने के निर्देश है। इसके अलावा जिले में कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा के निर्देशन में नवाचारों की परंपरा की शुरुआत हुई है। यात्रा के दौरान अक्षय पात्र भी रखा गया है। इस नवाचार के माध्यम से जिले के कुपोषित बच्चों को विभिन्न आंगनवाड़ियों में गुड़ चना व अन्य सामग्री एकत्रित की जा रही है। साथ ही स्वेच्छा से कोई राशि देना चाहे तो वो भी एकत्रित की गई है। महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रत्ना शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि दो दिनों में 498 किलो चना, 290.5 किलो गुड 5 किलो गेंहू और 4931 रुपये नकद अक्षय पात्र में दान किये गए है। कलेक्टर श्री वर्मा के निर्देशन में विकास दूत और विकास प्रेरक के रूप में भी नवाचार प्रारम्भ किया गया है। इसमें विकास दूत के लिए शासकीय सदस्य का सम्मान किया जा रहा है। शासकीय सदस्यों में गांव का कोई शिक्षक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, पम्प ऑपरेटर या कोई भी विभाग का कर्मचारी हो सकता है। जबकि विकास प्रेरक में गांव का कोई भी नागरिक वो युवा या युवती, बुजुर्ग महिला पुरुष जो 80 वर्ष या अधिक आयु में तंदुरुत हो।

सिकलसेल जांच के लिए यात्राओं में उपलब्ध है स्वास्थ्य दल

कलेक्टर श्री वर्मा के द्वारा प्रारम्भ किये गए नवाचारों में एक नवाचार स्वास्थ्य के लिए भी है। इसमें यात्राओं के साथ साथ स्वास्थ्य विभाग का अमला भी तैनात किया गया है। जो सिकलसेल की जांच के अलावा जरूरतमंदों को विटामिन ए की दवाइयां भी पिला रहे है। स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम मनीष भद्रवाले ने जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार को यात्राओं के दौरान 7579 बच्चों व पुरुष महिलाओं की सिकलसेल की जांच की गई। इसमेँ 6311 नेगेटिव, 186 केरियर और 279 को डिसीज तथा 803 की कंफर्मेशन प्रक्रिया जारी है।

विकास यात्राओं के दौरान शासन के निर्देशानुसार अब तक जिले में 2932 लाख रुपये की लागत से जिले की 6 विधानसभाओं में 436 कार्याे का लोकार्पण किया जा चुका है। इसी तरह 2634 लाख रुपये की लागत के 214 कार्याे का विकास यात्राओं के दौरान भूमिपूजन किया गया है। जबकि 11397 कुल आवेदन प्राप्त हुए है जिसमें 3852 आवेदन स्वीकृत किये गए है। 13 फरवरी को 6 विधानसभाओं में कुल 801 लाख रुपये के 65 लोकार्पण व 337 लाख रुपये की लागत के 13 कार्याे का भूमिपूजन किया गया है। वही 1128 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 180 आवेदन स्वीकृत हुए है।

न्यूज़ सोर्स :