भोपाल ।  राजधानी के बिसनखेडी में स्‍थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए विभिन्‍न कोर्सेस में प्रवेश हेतु आवेदन करने की मंगलवार 20 जून को अंतिम तिथि है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने बताया कि पत्रकारिता, जनसंचार, मीडिया, कंप्यूटर, सिनेमा, भाषा आदि विभिन्न क्षेत्रों में जो भी विद्यार्थी रुचि रखते हैं, वे विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर या एमपी आनलाइन के माध्यम से एडमिशन फार्म भर सकते हैं। प्रो. सुरेश ने बताया कि विश्वविद्यालय के भोपाल के बिशनखेड़ी स्थित माखनपुरम कैंपस में स्नातकोत्तर के 12 कोर्स संचालित किए जा रहे हैं, जबकि स्नातक के पांच कोर्स संचालित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लागू होने के बाद बैचलर के 10 कोर्स विश्वविद्यालय द्वारा संचालित हो रहे हैं। माखनपुरम कैंपस में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए बालक एवं बालिका छात्रावास हैं। दोनों ही छात्रावास में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त जिम भी है। साथ ही कैंटीन की सुविधा भी विश्वविद्यालय के कैंपस के अंदर ही है।

इसी के साथ ही उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के माखनपुरम स्थित मुख्य परिसर के अलावा विश्वविद्यालय के तीन अन्य कैंपस रीवा, खंडवा एवं दतिया में भी है, जहां पर विद्यार्थी प्रवेश ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि दतिया में जनसंचार में स्नातकोत्तर एवं स्नातक पाठ्यक्रम संचालित है। वहीं बीबीए ई-कामर्स भी है, साथ ही पीजीडीसीए, डीसीए भी विद्यार्थी यहां से कर सकते हैं। इसी तरह खंडवा में एमए जर्नलिज्म का पाठ्यक्रम संचालित हो रहा है। वहीं राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) आधारित बीएएमसी का स्नातक पाठ्यक्रम भी यहां से करवाया जा रहा है।साथ ही पीजीडीसीए, डीसीए भी यहां से किया जा सकता है। प्रो. सुरेश ने बताया कि रीवा में तीन विषयों में मास्टर के कोर्स एमए जे, एमए एमएसी, एमएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया संचालित किए जा रहे हैं, जबकि एनईपी के तहत बीए एमसी समेत चार स्नातक के पाठ्यक्रम एवं डीसीए, पीजीडीसीए एवं पीजीडीआरजे भी इस परिसर से विद्यार्थी कर सकते हैं। निदेशक प्रवेश डा. आशीष जोशी ने बताया कि आनलाइन साक्षात्कार 23 जून से आयोजित किए जाएंगे। बता दें, कि एमसीयू के 22 से अधिक पाठ्यक्रमों में करीब डेढ़ हजार सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया जारी है।

इस सत्र से अंग्रेजी पत्रकारिता का कोर्स भी कर सकते हैं

\एमसीयू में नया पाठ्यक्रम पत्रकारिता विभाग में अंग्रेजी पत्रकारिता इस सत्र से शुरू किया गया है। यह पाठ्यक्रम विद्यार्थियों के लिए अंग्रेजी मीडिया और समाचार उद्योग में खुद को मीडिया पेशेवर के रूप में तैयार करने का एक विशेष अवसर है। इस पाठ्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अंग्रेजी भाषा और पत्रकारिता के विभिन्न व सामयिक पहलुओं के बारे में ज्ञान प्रदान करना है। इसमें छात्रों को रिपोर्टिंग, लेखन और बोली जाने वाली अंग्रेजी में अपने कौशल को बढ़ाने व मीडिया अनुसंधान में इस कौशल का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के बारे में सिखाया जाएगा। इस पाठ्यक्रम के लिए न्यूनतम योग्यता किसी भी विषय में बारहवीं है।