वाराणसी समेत आसपास के जिलों में भीषण गर्मी, झुलसाने वाली लू और तपती धूप से जनजीवन बेहाल हो गया है। दिन निकलते ही लोग पसीना-पसीना हो रहे हैं। तापमान रिकॉर्ड को तोड़ रहा है। बिजली कटौती से लोगों को आफत का सामना करना पड़ रहा है। भीषण गर्मी का आलम ये है कि सोमवार सुबह छह बजे तापमान का पारा 30  डिग्री से ज्यादा रहा

मंगलवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। तीखी धूप और झुलसाने वाली गर्म हवाओं के चलते मंगलवार को तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। हवा की रफ्तार भी अन्य दिनों की तुलना में अधिक थी। ऐसे में लू के थपेड़ों ने हर किसी को बेहाल कर दिया।

दो दिन तक हीटवेव चलने की आशंका

मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी करते हुए अगले दो दिन तक हीटवेव चलने की आशंका जताई है। जून में न्यूनतम और अधिकतम दोनों तापमान ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दिन निकलते ही लोगों को पसीना-पसीना होना पड़ता है। दिन चढ़ने के साथ ही तेज गर्म हवाएं लोगों को झुलसाने लगती है। रात में भी गर्मी ज्यादा होने के कारण नींद में खलल पड़ रही है।  

जून माह के दूसरे सप्ताह की शुरुआत से ही तेज धूप के साथ ही तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मंगलवार सुबह छह बजे के पहले भोर में जहां हवा में थोड़ी सी नमी रही, वहीं आठ बजे के बाद ही तीखी धूप और गर्म हवाओं से लोग परेशान हो उठे। सड़क पर चलने वालों को लू के थपेड़े झेलने पड़े। दोपहर बाद बादल जरूर दिखे लेकिन धूप और गर्म हवाओं के आगे उसका कोई असर नहीं दिखा।

मंगलवार को अधिकतम 44.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जो कि औसत से चार डिग्री सेल्सियस अधिक रहा जबकि न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया। यह भी सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव के अनुसार अगले दो दिन तक हीटवेब चलने के आसार हैं। इस वजह से तापमान में भी बढ़ोतरी जारी रहने की संभावना है। ऐसे में गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है।