बहुत जरूरी हो तभी आज और कल बाहर निकलें। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार और बुधवार को हीट वेव यानी लू चलने की चेतावनी जारी की है। चढ़ता तापमान अब 43 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है।

न्यूनतम तापमान भी काफी तेजी से बढ़ रहा है और सोमवार को सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस ऊपर 30 डिग्री पहुंच गया। इस तरह देखें तो औसत तापमान अब मनुष्य के शरीर के तापमान से भी अधिक जा पहुंचा है। आसमान से आग बरस रही है, दिशाएं धधक रही हैं।

बढ़ते तापमान के चलते वातावरण की नमी सूखती जा रही है। ऐसे में चिलचिलाती धूप व दहकते हवा के झोंके पूरे वातावरण को मानो आग की भट्ठी में बदल दिए हैं। सूरज निकलते ही सुबह की बजाय सीधे दोपहर का आभास होने लगा है।

बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव कहते हैं कि परिस्थितियां प्रचंड गर्मी की बनी हुई हैं। अभी तो दो दिनों तक भयंकर गर्म और हीट वेव रहेगी। इसके बाद शायद कोई परिवर्तन हो तो हो। हालांकि मौसम विज्ञान विभाग दो दिन बाद कहीं-कहीं वर्षा की बात कर रहा है, फिलहाल इसकी संभावना बनती नहीं दिख रही।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी प्रो. कहते हैं कि हीट वेव के बाद शायद निम्न वायुदाब का क्षेत्र बने व पूरब में पश्चिम बंगाल की खाड़ी से बिहार-झारखंड तक पहुंच चुके मानसून का कुछ प्रभाव या पुरवा नम हवाओं से नमी बढ़े व बादल आएं। फिर गर्म पछुआ हवा से कहीं-कहीं वर्षा हो जाए लेकिन अभी बुधवार को मौसम देखने के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।