हरदा /भोपाल। हर वर्ष की भांति इस बार भी भगवान भोलेनाथ की आराधना का श्रावण मास धूमधाम से मनाया जा रहा है। जहा एक ओर अमरनाथ यात्रा, केदारनाथ यात्रा पर बाबा के भक्त दर्शन करने जा रहे हैं।वही देश भर में शिव भक्त कांवरिया  कावड़ उठा कर बाबा को प्रसन्न करने के लिए कावड़ यात्रा पर निकल पड़े है। पूरे देश में जय भोलेनाथ की जयकारे के साथ चल कांवरिया- चल कांवरिया- चल  कावड़ उठा, नारा लगा शिव का, मनचाहा फल देंगे भोले बाबा, का धार्मिक गीत जगह-जगह कावड़ियों की यात्रा में गूंज रहा है। वहीं दूसरी ओर मध्यप्रदेश मे भाजपा सरकार  मे कृषि मंत्री और किसान नेता कमल पटेल जिन्हें कुछ न कुछ नया करने का जुनूनी व्यक्ति कहा जाता है। खेती- किसानी के साथ प्रदेश में कई नवाचारों को उन्होंने प्रदेश में गढ़ा है। लेकिन इस बार उनके चर्चित रहने का मामला  उनके द्वारा निकलने वाली खिलता कमल 12 ज्योतिर्लिंग कावड़ यात्रा को लेकर है।
इस कावड़ यात्रा के विषय वस्तु पर फोकस किया तो कृषि मंत्री कमल पटेल कहते हैं कि हम लोग जहा से आते हैं। वहा पर मां नर्मदा का नाभि स्थल है। जो हंडिया के पास है। जिसे हम सब ने अभी नाम बदलकर नाभि पटनम कहना शुरू कर दिया है। जो शीघ्र ही राजपत्र में प्रकाशित होने वाला है। पटेल कहते हैं कि ऐसी मान्यता है कि  मां नर्मदा से  मन से जो प्रार्थना  की जाती है। वह उसे  जरूर पूरी करती हैं। बकौल पटेल बताते हैं कि इस बार हरदा जिले की जनता ने देश में फिर एक बार मोदी और प्रदेश में शिवराज सहित हरदा जिले में कमल खिलाने की मनौती मां नर्मदा  से मांगी है। इसलिए कमल सांस्कृतिक मंच हरदा के तत्वाधान में इस बार इस पवित्र श्रावण मास के तीसरे सोमवार 24 जुलाई को हम सब लोगों ने नाभि कुंड हंडिया से पवित्र नर्मदा जल लेकर हरदा नगर के श्री 12 ज्योतिर्लिंग स्वरूप गुप्तेश्वर महादेव पर कावड़ का जल चढ़ाने का संकल्प लिया है। पूरी कावड़ यात्रा का मार्ग 20 किलोमीटर के आसपास है। जो सुबह 8 बजे से शुरू होकर शाम 4 बजे गुप्तेश्वर महादेव मंदिर हरदा पहुंचेगी। मंत्री पटेल कहते हैं कि अभी तक के इतिहास में यह क्षेत्र की और मेरे हिसाब से मध्यप्रदेश की सबसे बड़ी मां नर्मदा का जल लेकर कावड़ यात्रा होगी ।जो  भगवान भोलेनाथ को जल अर्पित करेंगी। इस यात्रा में 10 हजार से ज्यादा शिवभक्त कांवरिया बनकर कावड़ उठाएंगे। मैं और मेरा पूरा परिवार भी इस यात्रा में शामिल रहेगा।
मंत्री पटेल ने सभी जनों से अपील करते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में शिव भक्त कावड़ यात्रा में शामिल हो और देश- प्रदेश सहित हरदा जिले में कमल खिलाने के संकल्प को पूरा करें।

न्यूज़ सोर्स :