अजय मालवीय

औबेदुल्लागंज - नगर के एक्सेल कंप्यूटर सेंटर राम मंदिर के सामने ओबेदुल्लागंज में छात्रों के लिए आज 28 जुलाई को डिजिटल तकनीकी पर चित्रकला, प्रोजेक्ट वर्क एवं कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में तकनीकी शिक्षा ले रहे छात्रों को सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, साइबर सुरक्षा, एवं वेबसाइट डिजाइन की जानकारी दी गई।
  संस्था संचालक मालवीय ने बताया की कंप्यूटर सॉफ्टवेयर प्रैक्टिकल कर सीखने सीखने का कोर्स है न कि पड़ने का तकनीकी शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जिसमें अनुभव एवं कार्य करने का तरीका मालूम होना चाहिए। संचालक ने बताया कि आज की कार्यशाला छात्रों को अपने अनुभवों को एक दूसरे से साझा करने का मंच प्रदान करेगी। जहां छात्र अपने अनुभव एवं प्रतिभा का मंचन कर सकते है। छात्रों के लिए शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जिसमे रोजगार मिले इसी उद्देश्य से प्रत्येक सप्ताह संस्था में कार्यशाला का आयोजन कराया जाता है।
कार्यशाला में छात्र जो प्रेक्टिकल कर सीखते है उससे छात्रों को रोजगार के अवसर मिलते है।
इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए एक्सेल कंप्यूटर संस्था में  डीसीए, पीजीडीसीए, साइबर सिक्योरिटी, एवं वेबसाइट डिजाइन के छात्रों ने डिजीटल तकनीकी को समझने के लिए डिजिटल चित्रकला प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। और प्रोजेक्ट आधारित तकनीकी क्षेत्र में अपने अनुभवों को एक दूसरे के साथ साझा किए। 
कार्यशाला में छात्रों ने जाना कि छात्र स्वयं अपने अनुभव से सीखता एवं नवीन विचारो से कौशल उन्नयन कर छात्र आत्मनिर्भर होकर रोजगार स्थापित कर सकता है। 

कार्यशाला में संस्था के संजू भिलाला, राजकुमारी, खुशी, शैलेंद्र, नितिन, हर्षित, अजय, रितेश, गीता, नाज़, अरुणा, सुहानी, नीलम, विक्की, शीतल, तरुण, प्रिंस, संगीता, आकांक्षा, गोलू, अंश, अनमोल, विवेक, प्रीति, संतोषी, रक्षा, सौरभ, गौरव, रितेश, सायना, एवं संस्था के अन्य छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

न्यूज़ सोर्स : ipm