केन्द्रीय रिजर्व सुरक्षा बल (सीआरपीएफ) के जवान बालाघाट जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आम जन की सुरक्षा के लिए तैनात है। सीआरपीएफ के जवान जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में अपने सुरक्षा दायित्वों का निर्वहन करने के साथ ही अपने सामाजिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन कर रहे है। सीआरपीएफ के जवान सिविक एक्सन कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के अति नक्सल प्रभावित ग्रामों के ग्रामीणों के साथ मिलकर कार्यक्रमों का आयोजन कर उनके मददगार बन रहे हैं। इन क्षेत्रों के ग्रामीणों को भी समझ में आने लगा है कि सीआरपीएफ के जवान उनके सच्चे हितैषी है।

केन्द्रीय रिजर्व सुरक्षा बल (सीआरपीएफ) एफ/123 बटालियन कैंप सोनेवानी के जवानों ने सिविक एक्सन कार्यक्रम के अंतर्गत 01 जनवरी 2023 को नव वर्ष का शुभारंभ कार्यक्रम अति नक्सल प्रभावित ग्राम कावेली, लत्ता, मोहनपुर के ग्रामीणों के साथ मनाया और उन्हें जरूरतमंद सामानों जैसे साड़ी, मच्छरदानी, टी-शर्ट एवं घरेलू उपयोग में आने वाले सब्जियों के बीज तथा बच्चों को टॉफी का वितरण किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन श्री सुधीर कुमार कमाण्डेट-123 बटा. केरिपुबल के कुशल मार्गदर्शन में कार्यक्रम को सफल बनाने में उपस्थित श्री नवीन सोलंकी सहायक कमाण्डेंट एफ /123बटा. के. रिपुबल. सोनेवानी, निरी०/ जीडी मनोज यादव, उपनिरी/जीडी रामजी कुशवाह, सहाउपनि/जीडी नायक सिंह सहावउपनि०/ जीडी रामबीर सिंह सि/जीडी जयप्रकाश सैनी एवं एफ /123 बटा के समस्त कार्मिकों की मुख्य भूमिका के साथ ग्राम सरपंच श्रीमती रेखा जीवन तेकाम एवं उपसरपंच श्री सुरेश पुसाम का योगदान भी रहा है।

इस अवसर पर श्री नवीन सोलकी सहायक कमाण्डेंट एफ / 1234 बटा. के.रि.बल, ने ग्रामीणों को प्रेरित किया कि वह अपने बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दें और उन्हें बताया कि राष्ट्र निर्माण में शिक्षा की उपयोगिता बहुत महत्वपूर्ण है। अच्छी शिक्षा से ही समाज में शांति और सद्भाव स्थापित होती है। यह केन्द्रिय रिजर्व पुलिस बल की ओर से की गई एक पहल है। केन्द्रीय रिजर्व सुरक्षा बल (सीआरपीएफ ) द्वारा इस तरह का सिविक एक्सन प्रोग्राम का आयोजन प्रतिवर्ष किया जा रहा है।

 

 

 

न्यूज़ सोर्स : ipm