आगामी फरवरी माह 2023 में मध्यप्रदेश शासन पशुपालन विभाग की लोक प्रिय मुख्यमंत्री पशुपालन विकास पुरस्कार योजना की जिला स्तरीय कार्यक्रम की घोषणा की गई है। इस योजना के अंतर्गत बालाघाट में जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए दिनांक 09 एवं 10 फरवरी 2023 की तिथियां निर्धारित की गई है।

उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें डॉ पी के अतुलकर ने बताया कि मुख्यमंत्री पशुपालन विकास पुरस्कार योजना में भारतीय उन्नत नस्ल की 6 लीटर से अधिक दूध प्रतिदिन उत्पादन वाली गायों को शामिल किया जावेगा। प्रतियोगिता में विजेता गायों के पशु मालिको को प्रथम, द्वितीय तृतीय पुरस्कार स्वरूप जिला स्तर में कमश: 51 हजार रुपये, 21 हजार रुपये एवं 11 हजार रुपये की राशि एवं प्रमाण पत्र समारोह में प्रदान किया जाता है एवं परिणाम राज्य स्तर पर भेजा जावेगा। जिसमें श्रेष्ठ 03 गायों को क्रमशः 02 लाख, 01 लाख, एवं 50 हजार रू. का पुरस्कार राज्य स्तर पर दिया जावेगा।

उप संचालक डॉ० अतुलकर द्वारा पशुपालकों एवं किसानों से अपील की गई है कि मुख्यमंत्री पशुपालन विकास पुरस्कार योजना के अंतर्गत दुधारू पशुओं की भारतीय उन्नत नस्लों को बढावा देने एवं दुध उत्पादन को बढाने गाय की भारतीय उन्नत नस्लों में गिर, साहीवाल, हरियाणा, थारपारकर गौलव आदि का पालन करें। इन नस्लों के उन्नत पशु मालिको से अपील की गई हैं कि वे अपने समीपस्थ पशु चिकित्सा संस्थान में जाकर इस योजना में शामिल होने के लिए आवेदन प्राप्त करें तथा खण्ड स्तरीय पशु चिकित्सालय में निर्धारित समयावधि में आवेदन पत्र जमा कराये। प्रतियोगिता की सभी नियमों शर्तों आदि का ध्यान करते हुए अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

न्यूज़ सोर्स : ipm